Primary Teacher Kaise Bane – प्राइमरी टीचर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

5/5 - (5 votes)

जय हिंद, स्वागत है आपका हमारे इस छोटे से BLOG के नये article पर। अगर आप पुलिस बनना चाहते हैं, तो आज के इस article में, मैं आपको बताउगा कि हम Primary Teacher Kaise Bane तो यह article काफी ज्यादा interesting होने वाला है ।

दोस्तों हमारे देश में एक शिक्षक को बहुत सम्मान दिया जाता है और अगर वह शिक्षक सरकारी है तो उसे एक अलग दर्जा और सामान दिया जाता है क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि किसी भी बच्चे को शिक्षित करने के लिए किसी भी तरह की नौकरी या शिक्षक। एक महत्वपूर्ण भूमिका है, इसलिए यह कहा जा सकता है कि एक शिक्षक को हमेशा उच्च दर्जा दिया जाना चाहिए।

हमारे देश में कई ऐसे छात्र हैं जो शिक्षक बनना चाहते हैं और वह भी सरकारी शिक्षक क्योंकि सरकारी शिक्षक बनना अपने आप में गर्व की बात है और कई छात्रों का यह सपना होता है कि मैं भी क्यों नहीं? अगर आप सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि Primary Teacher Kaise Bane अगर आप प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

Also Read

हमारे भारत देश में सभी प्रकार के टीचर राज्य सरकार के अंडर में ही आते हैं तो आपको टीचर बनने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी की गई भर्ती से ही आप एक टीचर बन सकते हैं इसके लिए आपको राज्य सरकार द्वारा निकाली गई भर्ती की तैयारी करनी होगी ।

अगर आप भी Primary Teacher बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी तैयारी करनी होगी क्योंकि इसमें भी काफी कॉम्पिटीशन होता है इसके लिए आपको यह जानना होगा कि Primary Teacher के लिए क्वालिफिकेशन क्या है, सिलेबस क्या है और क्या है इसका परीक्षा पैटर्न, इसलिए आज के इस लेख में मैं आपको यह सारी जानकारी देने जा रहा हूं।

साथ ही मैं आपको बताऊंगा कि आप Primary Teacher की तैयारी कैसे करें और इसकी तैयारी करने के लिए बेस्ट स्टेप क्या है या इसकी क्या Tarike Hai जिनको अपनाकर आप एक सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं ।

अब आपकी बहुत सारे सवाल होंगे कि हम पुलिस कैसे बने तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि हम Primary Teacher कैसे बने

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि Primary Teacher कौन होता है? और Primary Teacher के क्या कार्य होते हैं? Primary Teacher के लिए योग्यता, पढ़ाई, परीक्षा की तैयारी कैसे करे आदि। हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको Primary Teacher कैसे बनते है? क्योंकि यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है-

Primary Teacher Kya/Kon Hota Hai

एक Primary टीचर वह व्यक्ति होता है जो कि सरकार द्वारा बनाई गई सरकारी विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाता है या उन्हें शिक्षा देता है उसे हम एक Primary टीचर कहते हैं सरल भाषा में यह भी कह सकते हैं कि जो व्यक्ति सरकार द्वारा बनाए गए सरकारी विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाता है उसे हम Primary टीचर कहते हैं ।

Primary Teacher क्या कार्य करता है

  • एक Primary टीचर सरकारी विद्यालय में आने वाले सभी बच्चों को अनुशासन में रहना सिखाता है
  • एक Primary टीचर का काम सरकारी विद्यालय में आने वाले सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा देना होता है ।
  • एक Primary टीचर अपने विद्यालय में आने वाले बच्चों को बड़ों का आदर करना और बड़ों की इज्जत करने के बारे में भी सिखाता है ।
  • सभी बच्चों को समाज में रहने लायक बनाता है ताकि वह बड़े होकर समाज में अच्छा व्यवहार और अच्छी तरीके से रह सके ।
  •  इन सभी कार्यों के साथ-साथ एक Primary टीचर अपने विद्यालय में आने वाले बच्चों को पढ़ाता भी है ताकि वह भी बड़े होकर कुछ अच्छे ऑफिसर या उन्हीं की तरह सरकारी टीचर बन सके ।

यह सभी प्रकार के कार्य एक Primary टीचर के होते हैं जो उन्हें करने अनिवार्य होते हैं ।

सामान्यता Government टीचर की पोस्टों को तीन भागों में बांटा जाता है तो मैं सबसे पहले आपको यही बता देता हूं कि सरकारी टीचर के लिए क्या क्या पोस्ट है और हम उन पोस्टों पर Primary टीचर कैसे बन सकते हैं

Government Teacher को तीन भागों में बांटा गया है

योग्यता के आधार पर Government टीचर को तीन भागों में बांटा गया है जिनके पद निम्नलिखित है

TYPES OF TEACHERCLASSES
Primary Teacher (PGT)Class 1 से 5th
Secondary or Trained Graduate Teacher (TGT)Class 6 to 10th
Post Graduate Teacher (PGT)Class 10th, 11th 12th

Primary Teacher (PGT) प्राइमरी टीचर

प्राइमरी टीचर वे होते हैं जो कि स्कूल में क्लास 1 से लेकर क्लास 5 तक पढ़ा सकते हैं प्राइमरी विद्यालय का टीचर बनने के लिए आपके पास कोई डिग्री होने की जरूरी नहीं है अगर आप क्लास 12 पास है तो आप  ग्रेजुएशन पूरी करके आप प्राइमरी स्कूल के टीचर की परीक्षा दे सकते हैं  और आप ग्रेजुएशन नहीं करना चाहते हैं फिर भी आप प्राइमरी विद्यालय के टीचर बनना चाहते हैं तो आपको NTT का कोर्स करना होगा जिसकी फुल फॉर्म होती है नर्सरी टीचर ट्रेनिंग ।

आपके पास इस कोर्स की डिग्री है फिर आपको प्राइमरी विद्यालय के टीचर की परीक्षा देनी होगी उस परीक्षा में अगर आप पास होगी तभी आप सरकारी विद्यालय में क्लास 1 से लेकर क्लास 5 तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं यह एक प्राइमरी टीचर बनने की क्वालिफिकेशन है ।

Secondary or Trained Graduate Teacher (TGT)

सेकेंडरी वे होते हैं जो क्लास 5 से लेकर क्लास 10 तक पढ़ा सकते हैं  सेकेंडरी टीचर,  प्राइमरी टीचर से ऊपर की रैंक वाले होते हैं सेकेंडरी टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ-साथ B.Ed करना भी आवश्यक है इसके बाद आप सेकेंडरी टीचर बनने के लिए अपना फॉर्म Fill कर सकते हैं।

अगर आपने ग्रेजुएशन कर रखी है तो आपको ग्रेजुएशन के साथ साथ B.Ed करना आवश्यक है तभी आप सेकंड ग्रेड टीचर की परीक्षा को दे सकते हैं B.Ed का कोर्स 2 साल का होता है या आप अपने ग्रेजुएशन के साथ भी B.Ed का कोर्स कर सकते हैं सेकेंडरी क्लास 6 se 10 तक के विद्यार्थियों को बढ़ा सकते हैं।

Post Graduate Teacher (PGT)

पोस्ट ग्रेजुएट वे टीचर होते हैं जो कि क्लास 11 और 12 में ही पढ़ाते हैं पोस्ट ग्रैजुएट टीचर की रैंक के सेकेंडरी और प्राइमरी टीचर से ऊपर होती है पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ-साथ पोस्ट ग्रेजुएशन भी करनी आवश्यक है इसके बाद आपको B.Ed भी करना जरूरी है इसके बाद ही आपको पोस्ट ग्रेजुएशन के टीचर बनने का मौका मिल सकता है ।

अगर आपने ग्रेजुएशन कर रखी है तो आप किसी भी विषय जिसमें आपको रुचि है उसके साथ आपको पोस्ट ग्रेजुएशन करनी होगी इसके बाद आपको भी B.Ed करनी भी आवश्यक है फिर आपने जिस विषय से ही पोस्ट ग्रेजुएशन की है उसी विषय के टीचर आप बन सकते हैं और उसी विषय की परीक्षा देकर आप पोस्ट ग्रेजुएशन के टीचर बन सकते हैं इसमें आप क्लास 11 व 12 के बच्चों को पढ़ाते हैं ।

मोस्टली सरकारी टीचर में यह तीन ही पोस्ट होती हैं इसके अलावा एक पोस्ट और होती है जो कि सरकारी कॉलेजों में पढ़ाने वाले टीचरों की होती है उसे हम कहते हैं उसके लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ-साथ B.Ed करनी होगी ।

यह तो आपने जान लिया कि सरकारी टीचरों में क्या-क्या पोस्ट होते हैं अब मैं आपको बता देता हूं कि आप एक primary टीचर कैसे बन सकते हैं?

Primary Teacher Kaise Bane

अब मैं आपको बता देता हूं कि आप Primary Teacher कैसे बन सकते हैं

Step 1. Class 12th पास करें

सरकारी टीचर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करनी होगी आप क्लास 12 किसी भी सब्जेक्ट चाहे साइंस कॉमर्स और आर्ट से कर सकते हैं, सरकारी टीचर बनने के लिए 12th में  किसी भी प्रकार की मार्क्स लाने का प्रतिबंध नहीं किया गया है यानी कि आप मिनिमम मार्क्स से पास होकर पुलिस ज्वाइन कर सकते हो, पर अगर आप अच्छे मार्क्स से पास होंगे तो आपको ज्यादा नॉलेज होगा ।

Step 2. अपना एक पसंदीदा विषय Choose करें

अगर आपको सरकारी टीचर बनना है तो उसके लिए आपको एक विषय को जरूर करना होगा मैं आपको सजेशन देता हूं आप उसी विषय को चुनने जिसमें आप ज्यादा होशियार हैं ताकि आपको आगे की पढ़ाई करने में ज्यादा दिक्कत ना हो और आपकी सरकारी टीचर बनने में सरलता हो इसलिए आप उस सब्जेक्ट को चुने जिसमें आप ज्यादा स्ट्रांग हो ताकि आप सरकारी टीचर की परीक्षा भी पास कर सकें और अपने स्टूडेंट को अच्छा भी पढ़ा सकें

Step 3. ग्रेजुएशन पूरा करें

जब आपने 12th पास कर लिया है तो अब आपको ग्रेजुएशन भी पूरा करना होगा क्योंकि एक सरकारी टीचर बनने के लिए ग्रेजुएशन महत्वपूर्ण स्टेप होती है इसके बिना आप सरकारी टीचर का फॉर्म फिल भी नहीं कर सकते हैं,  और मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि आप जिस सब्जेक्ट को चुन रहे हैं उसी सब्जेक्ट से रिलेटेड ही अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करें ताकि आपको आगे कोई दिक्कत न हो ।

Step 4. B.Ed कोर्स करें

सरकारी टीचर बनने के लिए B.Ed कोर्स एक महत्वपूर्ण कोर्स होता है क्योंकि आप सभी सरकारी टीचर की एग्जाम को दे सकते हैं जब आप B.ed का कोर्स कंप्लीट किए हुए होते हैं अब जब आपने अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है तो अब आपकी अगली स्टेप आती है B.Ed कोर्स इसके लिए आपकी एक बीएड की परीक्षा लगती है उसमें अगर आप क्वालीफाई हो जाते हैं तो आप किसी भी कॉलेज से जिसमें आपका नंबर आता है उसी से B.Ed कर सकते हैं ।

अगर आपके कॉलेज में 50% से ऊपर आते हैं तभी आप B.ed का कोर्स कर सकते हैं B.Ed का कोर्स 2 साल का होता है अगर आप कॉलेज के साथ भी B.Ed करना चाहते हैं तो यह कोर्स 1 साल का ही होता है यानी कि 3 साल की आपकी ग्रेजुएशन होती है और 1 साल का आपका B.Ed कोर्स इस प्रकार से आप अपने B.Ed कोर्स को कंप्लीट कर सकते हैं ।

Step 5. CTET या TET एग्जाम क्लियर करे

अगर आपने ग्रेजुएशन पास कर रखी है और आपने B.ED का कोर्स भी कर लिया है तो अब आप सरकारी टीचर बनने के लिए परीक्षा दे सकते हैं इसकी आपकी राज्य सरकार अलग से भी भर्ती निकाल सकते हैं और आप CTET या TET की एग्जाम देकर भी सरकारी टीचर बन सकते हैं ।

इसके लिए सबसे पहले आपको उस एग्जाम का फॉर्म ही करना होगा एग्जाम का फॉर्म फिल करने के बाद आपको उस एग्जाम की जमकर तैयारी करनी होगी ताकि आप उस एग्जाम में पास हो सके एग्जाम में पास होने के बाद आप सरकारी टीचर बन जाते हैं ।

एग्जाम में पास होने के बाद आपके कुछ और प्रोसेस होते हैं जैसे आपकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि फिर आप एक सरकारी टीचर बन जाते हैं ।

अब मैं आपको बता देता हूं कि Primary टीचर बनने के लिए आप में क्या-क्या योग्यता होनी जरूरी है

Primary टीचर बनने के लिए योग्यता

अगर आपको Primary टीचर बनना है तो आप में निम्नलिखित योग्यताओं का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है-

  • Primary टीचर बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन के साथ B.Ed होना आवश्यक है जिसे आप किसी भी बोर्ड से कर सकते हैं
  • Primary टीचर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।

Primary Teacher बनने के लिए Qualification

  • Primary टीचर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th पास करनी होगी
  • आपको जिस भी विषय में इंटरेस्ट है उस विषय को लेकर आप ग्रेजुएशन कंप्लीट करें क्योंकि सरकारी टीचर बनने के लिए ग्रेजुएशन करना बहुत ज्यादा जरूरी है वह भी 50% अंकों के साथ
  • ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद आपको B.Ed का कोर्स कंप्लीट करना होगा जो कि 2 साल का होता है ।
  • B.Ed का कोर्स करने के बाद आपको CTET का एग्जाम देना भी जरूरी होगा क्योंकि आप इस एग्जाम के जरिए ही सरकारी टीचर बन सकते हैं

अगर आपको Primary Teacher बनना है तो आप में यह सभी क्वालिफिकेशन होनी जरूरी है क्योंकि आप इन सभी के बिना सरकारी टीचर नहीं बन पाएंगे ।

Primary Teacher बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी आवश्यक है

एक Primary Teacher आप दो परीक्षा देकर बन सकते हैं एक परीक्षा जो कि राज्य सरकार करवाती है और दूसरी परीक्षा जो कि केंद्र सरकार द्वारा करवाई जाती है

TET (Teacher Eligibility Test):

TET यानी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट जो कि राज्य सरकार द्वारा करवाई जाती है सभी राज्य की सरकारी सरकारी टीचरों की भर्ती परीक्षा के जरिए करवाते हैं इस परीक्षा को पास करने के बाद आप एक सरकारी टीचर बन जाते हैं ।

CTET (Central Teacher Eligibility Test):

CTET यानी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा केंद्र सरकार द्वारा करवाई जाती है केंद्र की सरकार केंद्रीय विद्यालयों में सरकारी टीचरों की भर्ती के लिए यह परीक्षा करवाती है इस परीक्षा को पास करने के बाद भी आप एक सरकारी टीचर बन जाते हैं

इन दोनों प्रकार की भर्तियों के लिए योग्यताएं सम्मान ही है आपको ग्रेजुएशन के साथ-साथ B.Ed कंप्लीट की हुई होनी चाहिए और दूसरा आप भारत के नागरिक होने चाहिए और आपकी उम्र 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए यह सभी इन परीक्षाओं को देने की योग्यताएं है ।

Primary Teacher की सैलेरी

भारत के सभी राज्यों में Government Teacher की सैलरी उनकी पोस्ट के हिसाब से दी जाती है और यह सैलरी उनकी पद पर निर्भर करती है कि उन्हें कितनी सैलरी दी जानी चाहिए कई राज्यों में Government Teacher को 5200-20190 तक प्रति महीने दी जाती है, ₹2400 ग्रेड पर की जाती है यानी कि एक Government Teacher को 22000 से ₹25000 तक की सैलरी मिलती है ।

एक Government Teacher की सैलरी लगभग ₹23,000 से लेकर ₹1,20,000 तक हो सकती है।

Primary Teacher Kaise Bane Videos

Primary Teacher बनने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.- Government Teacher बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए?

  1. 12वीं पास करे सरकारी टीचर बनने के लिए
  2. अपने मन पसंद सब्जेक्ट पे ध्यान दें
  3. Graduation की पढाई पूरी करे
  4. B.ED कोर्स के लिए अप्लाई करें
  5. CTET या TET entrance एग्जाम clear करें

Q.- टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप एक से आठवीं तक के बच्चों के टीचर बन जाते है। टीईटी परीक्षा देने के लिए आपका ग्रेजुएशन के साथ B. Ed होना आवश्यक है। शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए

Q.- टीचर की सैलरी कितनी होती है?

एक सरकारी टीचर की सैलरी लगभग ₹23,000 से लेकर ₹1,20,000 तक हो सकती है।

Q.- स्कूल प्रिंसिपल कैसे बने?

प्रिंसिपल बनने के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय में शिक्षा प्रशासन या शैक्षिक नेतृत्व में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। कुछ स्कूलों में, स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार प्रिंसिपल के रूप में शामिल हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

इस प्रकार से आप तैयारी करके Primary Teacher बन सकते हैं

आज के इस लेख में मैंने बताया कि Primary Teacher कैसे बने इसके अलावा मैंने यह भी बता दिया कि Primary Teacher बनने के लिए आपको कैसी तैयारी करनी पड़ती है किस कोर्स की जरूरत होती है और आपको कितनी मेहनत करनी पड़ती है और इसकी योग्यता क्या है और Primary Teacher आप किस तरीके से बन सकते हैं ।

अगर आपको Primary Teacher Kaise Bane लेख अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करना जो पुलिस बनना चाहते हैं और  इस लेख से संबंधित अगर आपको कोई और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप ले के नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेंगे ।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख Primary Teacher Kaise Bane काफी ज्यादा पसंद आया होगा और अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप हमारे सोशल मीडिया अकाउंट जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टेलीग्राम पर हमें फॉलो भी कर सकते हैं ।

मेरा नाम Sandeep Jakhar है, मै B.A Part III का छात्र हूं। मैंनै यह Blog इसलिए बनाया है, ताकि मैं उन लौगौ की मदद कर सकु, जिन लोगों को Blogging, Computer, Carrer, इंटरनेट और पैसे कमाए से संबंधित जानकारी लेख की आवश्यकता है ।

Leave a Comment