Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है – अपना नाम कैसे पता करें पूरी जानकारी हिंदी में

5/5 - (2 votes)

Google Mera Naam Kya Hai ( गूगल मेरा नाम क्या है? ) – जय हिंद, स्वागत है आपका हमारे इस छोटे से BLOG के नये लेख पर। दोस्तों अगर आप भी गूगल से यह प्रश्न पूछ रहे हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है?  या आप पूछ रहे हैं Ok Google Mera Naam Kya Hai और आपको इन प्रश्नों का जवाब सही नहीं मिल रहा है तो आज की इस लेख में मैं आपको गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके गूगल से अपना नाम पूछने के बारे में बताऊंगा ताकि आप भी गूगल से इस प्रश्न का सही जवाब ले सकें।

आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा बढ़ गई है और टेक्नोलॉजी के मामले में गूगल सबसे आगे हैं क्योंकि गूगल समय-समय पर नए काम में आने वाले प्रोडक्ट लाता है जो कि किसी भी यूजर को बहुत ही अच्छी सुविधा प्रदान करते हैं इन प्रोडक्टों में से गूगल का एक बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट है जिसका नाम है Google Assistant.

अगर आप हमारा यह लेख पूरा पढ़ेंगे तो आप जान जाएंगे कि आप गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपना नाम ही नहीं बल्कि गूगल से अन्य किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब पूछ सकते हैं इसके लिए आपको हमारे द्वारा इस लेख में बताई गई सभी बातों को ध्यान से पढ़ कर उन्हें अच्छे से फॉलो करना होगा गूगल असिस्टेंट का उपयोग बिल्कुल फ्री में आप कर सकते हैं और आपको जिन प्रश्नों के उत्तर की आवश्यकता है वह गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं ।

अब आपके मन में यह भी सवाल होगा कि गूगल मेरा नाम क्या है इस सवाल का जवाब कैसे दें पता है, गूगल आपके इस सवाल का जवाब इसलिए दे पाता है क्योंकि जब भी आप किसी नए स्मार्टफोन में नहीं जीमेल आईडी बनाते हैं उस समय आप अपना नाम, एड्रेस ऐड करते हैं वह गूगल अपने पास रख लेता है और आप गूगल से जैसे ही यह सवाल पूछते हैं तो गूगल आपको इनके जवाब दे देता है ।

अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि गूगल हमारा नाम और एड्रेस लेता है तो अगर हम गूगल से यह सवाल भी पूछे कि गूगल तुम कौन हो? या फिर गूगल मैं अभी कहां हूं? तो इनका जवाब भी गूगल आपको आसानी से दे देता है पर जैसे गूगल आपके नाम और एड्रेस कौ ले लेता है तो आप यह सोचते हैं कि हमारी डाटा गूगल किसी के साथ शेयर तो नहीं करेगा तो इसका जवाब है नहीं क्योंकि गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है और वह अपने किसी भी कस्टमर की डाटा अन्य किसी को नहीं शेयर करता या बेचता है ।

यह भी पढ़ें

Contents hide

Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है?

जब भी आप गूगल से कोई भी सवाल जैसे गूगल मेरा नाम क्या है पूछते हैं तो वास्तव में यह सवाल आप गूगल से नहीं पूछते और गूगल न हीं आपको इसका उत्तर देता है बल्कि आप यह सवाल आपके मोबाइल फोन में स्थित गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं, गूगल असिस्टेंट ही आपको इस प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देता है और आपको आपका नाम बताता है नाम बताने के साथ-साथ आपको अन्य प्रश्नों का जवाब भी गूगल असिस्टेंट से मिल सकता है ।

गूगल से आपको आपका नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट ऐप को ओपन करना होगा इसके बाद आप अपने फोन का माइक फोन करके उसमें बोले गूगल मेरा नाम क्या है यह आप अपने कीबोर्ड में टाइप भी कर सकते हैं Google Mera Naam Kya Hai तो इसका जवाब आपको गूगल असिस्टेंट आसानी से दे देता है ।

2022 में जो नए स्मार्टफोन आ रहे हैं उन सभी में गूगल असिस्टेंट का एक अलग ही बटन मिल रहा है अगर आपको गूगल आपके सवालों के जवाब नहीं दे रहा है तो आपको आपके फोन में गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड करना होगा पर आज के टाइम में जो स्मार्टफोन आ रहे हैं उन सभी में गूगल वॉइस असिस्टेंट का APP पहले से ही डाउनलोड किया हुआ होता है। 

फिर आपको कुछ नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद आप अपने मोबाइल फोन में स्थित गूगल असिस्टेंट से अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं और अपना नाम बुलवा सकते हैं ।

इसके लिए आप यह भी बोल सकते हैं कि अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट का ऐप नहीं है तो आप गूगल से कोई भी सवाल नहीं पूछ सकते हैं गूगल से अपना नाम पूछने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट के ऐप की जरूरत होती ही है ।

techgesu.com

गूगल को आपका नाम कैसे पता है?

जब आप गूगल से अपना नाम पूछते हैं और गूगल आपको आपका सही जवाब देता है तो आपको भी आश्चर्य होगा कि गूगल को हमारे नाम के बारे में कैसे पता है और यह हमारा नाम सही कैसे बता रहा है तो इसका उत्तर यह है कि जब आप अपने मोबाइल फोन में नया जीमेल अकाउंट बनाते हैं उस समय गूगल आपसे आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपका जेंडर और आपका एड्रेस लेता है उसी को देख कर आपको गूगल आपकी सही इंफॉर्मेशन देता है ।

गूगल से अपना नाम कैसे पूछे?

  • गूगल से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट के ऐप को ओपन करना होगा ।
  • गूगल असिस्टेंट के ऐप को ओपन करने के बाद आप उसमें बोलने गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल से जवाब आएगा आपका नाम संदीप जाखड़ है ।
WhatsApp Image 2022 07 23 at 11.01.00 AM
  • फिर अगर आप कोई और ईमेल आईडी यूज करेंगे जिसमें आप का दूसरा नाम है तो गूगल असिस्टेंट आपको उस ईमेल आईडी का नाम बताएगा जो आपने दूसरे मेल आईडी में डाल रखा ।

गूगल असिस्टेंट क्या है – Google Assistant Kya Hai

google assistant ios1

गूगल असिस्टेंट गूगल का अपना स्मार्ट वॉयस कंट्रोल्ड असिस्टेंट है जो मुख्य रूप से एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) पर काम करता है। वास्तव में, इसे Google नाओ का विस्तार भी माना जा सकता है। आप Google Assistant से किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा यह व्यक्तिगत खोज करने के लिए हमारे निजी सहायक के रूप में भी कार्य करता है।

यह विशेष रूप से मोबाइल फोन और स्मार्ट घरेलू उपकरणों में वॉयस कमांड को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Google Assistant की तरह, Apple का Siri और Microsoft का Cortana भी आर्टिफिशियल पर काम करने वाले सहायक हैं और अगर आप गूगल असिस्टेंट से कहें, हेलो गूगल असिस्टेंट, हाय गूगल, हाय गूगल असिस्टेंट, कैसे हैं आप? तब आपको जवाब मिलेगा की मैं ठीक हूँ आप कैसे हो !

Google Voice Assistant Setup In Hindi – गूगल वॉइस असिस्टेंट को सेटअप कैसे करें

गूगल वॉइस असिस्टेंट को सेटअप करने के लिए आपको 3 चीजों की आवश्यकता होगी अगर आपके पास यह तीनों चीजें नहीं है तो आप गूगल वॉइस असिस्टेंट का उपयोग नहीं कर सकते हैं या आप गूगल वॉइस असिस्टेंट से अपना नाम नहीं बुलवा सकते हैं

स्मार्टफोन – गूगल वॉइस असिस्टेंट को सेटअप करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है क्योंकि अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं होगा तो आप गूगल वॉइस असिस्टेंट का यूज कैसे करेंगे ।

गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप – आपके पास स्मार्टफोन होने के साथ-साथ स्मार्ट फोन में गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप होना भी बहुत ज्यादा जरूरी क्योंकि इस ऐप के माध्यम से ही आप गूगल अपना नाम पूछ सकते हैं ।

जीमेल आईडी – गूगल से अपना नाम पूछने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है आपकी जीमेल आईडी क्यों की जीमेल आईडी के माध्यम से ही आप गूगल को अपनी नाम और इंफॉर्मेशन देते हैं और आप यह तो जानते ही होंगे कि गूगल असिस्टेंट, गूगल का प्रोडक्ट है तो वह आपकी जीमेल आईडी से आपकी सारी डाटा ले लेगा और आपको आपका नाम आसानी से बता देगा ।

गूगल वॉइस असिस्टेंट को सेट अप करना बहुत ही आसान है अगर आपको गूगल वॉइस असिस्टेंट को सेट अप करना नहीं आता है तो आप नीचे दिए गए सभी स्टेट को फॉलो करें जिससे आपको गूगल वॉइस असिस्टेंट को सेट अप करने में आसानी होगी-

Step 1. सबसे पहले आपको आपके स्मार्टफोन में प्लेस्टोर के माध्यम से गूगल असिस्टेंट के ऑफिशियल ऐप को डाउनलोड करना होगा

WhatsApp Image 2022 07 23 at 4.05.41 PM

Step 2. गूगल वॉइस असिस्टेंट के ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको आपके फोन में गूगल वॉइस असिस्टेंट किया है उसको ओपन करना होगा

Step 3. गूगल वॉइस ऐप को ओपन करने के बाद आपको नीचे दिए गए बटन गेट्स टारगेट पर क्लिक करना होगा

Step 4. फिर आपसे गूगल असिस्टेंट कुछ परमिशन मांगेगा उस परमिशन मैं आपसे आपके माइक, वॉइस और आपके फोन के कांटेक्ट को Access करने की परमिशन मांगेगा तो उसे टर्न ऑन के बटन पर क्लिक करके Allow कर दें

Step 5. इसके बाद आप अपने फोन के माइक के पास जाकर बोले हे गूगल या फिर ओके गूगल

Step 6. यह करने के बाद आपके फोन में गूगल असिस्टेंट आपके उत्तर देने के लिए तैयार हो जाएगा अब आप गूगल असिस्टेंट से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और गूगल असिस्टेंट आप को लगभग सभी सवालों के जवाब आसानी से दे देगी ।

Step 7. इतना कार्य पूरा करने के बाद आप गूगल से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं जैसे गूगल मेरा नाम क्या है तो आपने जो नाम अपना जीमेल अकाउंट में चेक किया था वही आपको गूगल असिस्टेंट बता देगा ।

Step 8. अगर आपको गूगल असिस्टेंट के माध्यम से गूगल में अपना नाम चेंज करना है तो आपको बोलना होगा गूगल मेरा नाम बदलो

Step 9. जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट को यह कमांड देंगे की गूगल मेरा नाम बदलो तो गूगल असिस्टेंट आपसे है पूछेगा कि मैं मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं फिर आपको जो नाम चेंज करना है वह देना होगा, फिर से गूगल असिस्टेंट आपका यह नाम कंफर्म करेगा और आपको हां और नहीं को चुनने का ऑप्शन देगा उसमें आप था के बटन पर क्लिक करें,  फिर आपको गूगल असिस्टेंट बोलेगा अब से मैं आपको “आपका नया नाम” कहकर बुलाऊंगा ।

Step 10. इस प्रकार आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से गूगल में अपना नाम बदल सकते हैं ।

जैसे ही आप अपने फोन में गूगल असिस्टेंट कि आपको को पहली बार इंस्टॉल करते हैं तो यह आपकी डिफॉल्ट भाषा इंग्लिश ले लेता है इसे आप को चेंज करना होगा

गूगल असिस्टेंट को हिंदी भाषा में कैसे सेट करें

जब भी आप अपने स्मार्टफोन में पहली बार गूगल असिस्टेंट के ऐप को डाउनलोड करते हैं तो यह बाय डिफॉल्ट इंग्लिश भाषा ले लेता है लेकिन आप इंग्लिश भाषा को आसानी से हिंदी भाषा में चेंज कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे दी गई स्टेप को फॉलो करें-

Step 1 –  फिर से आप अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट के ऐप को ओपन करें

Step 2 –  गूगल असिस्टेंट को ओपन करने के बाद क्या है आपको आपकी फोटो या प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करना होगा

Step 3 –  फिर आपके सामने लैंग्वेज/ भाषा का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें

WhatsApp Image 2022 07 23 at 4.19.30 PM

Stepp 4 –  इसमें आपको एड ए लैंग्वेज का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप अपनी मातृभाषा जैसे हिंदी, इंग्लिश, या अन्य कोई भाषा सुन सकते हैं

इस प्रकार आप गूगल असिस्टेंट में अपनी कोई भी भाषा का उपयोग कर सकते हैं और अपनी भाषा में जवाब पा सकते हैं ।

गूगल असिस्टेंट से आप और क्या कार्य करवा सकते हैं?

जैसा कि आप जानते हैं गूगल असिस्टेंट एक बहुत ही अच्छी टेक्नोलॉजी वाला गूगल का प्रोडक्ट है गूगल असिस्टेंट को आप किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं या अब जो नए स्मार्टफोन आ रहे हैं उनमें पहले से ही है इंस्टॉल किया हुआ पाता अगर आपके मोबाइल फोन में भी गूगल असिस्टेंट का ऐप है तो आप गूगल असिस्टेंट से और भी बहुत सारे कार्य करवा सकते हैं तो चलिए हम जान लेते हैं कि गूगल असिस्टेंट की मदद से हम क्या क्या कार्य करवा सकते हैं

गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप यह आसानी से पता कर सकते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल मेरा एड्रेस क्या है, गूगल मेरा घर कहां हैगूगल मेरी उम्र क्या हैगूगल मेरा मोबाइल नंबर क्या हैगूगल मेरा जन्मदिन कब है  इन सभी प्रश्नों के अलावा गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप और भी कार्य कर सकते हैं ।

1. गूगल सर्च

गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप गूगल पर कोई भी क्वेरी या आपके किसी भी प्रश्न को बोलकर सर्च कर सकते हैं और उस प्रश्न का उत्तर या उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं इसके लिए आपको गूगल में किसी भी प्रकार के टैक्स लिखने की जरूरी नहीं है आपको आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट को ओपन करना है आपको आपके प्रश्न को बोलना है और गूगल उस प्रश्न का जवाब आसानी से दे देगा ।

अगर आप जो प्रश्न पूछ रहे हैं उस प्रश्न का उत्तर गूगल को पता है तभी आपको गूगल उस प्रश्न का जवाब दे पाएगा अन्यथा आपको गूगल इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए इंकार कर देगा ।

2. रिमाइंडर सेट

अगर आपको कोई आवश्यक काम है या आपको कहीं जाना है उसे आप मिस नहीं करना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से रिमाइंडर सेट कर सकते हैं आपको बस आपके गूगल असिस्टेंट को बोलना होगा कि सेट रिमाइंडर फिर आपको गूगल उस रिमाइंडर के बारे में पूछेगा कि आपको किस कार्य के लिए रिमाइंडर सेट करना है और कितने बजे का रिमाइंडर सेट करना है उसे एग्जैक्ट टाइम बताना होगा फिर जैसे ही वह टाइम होगा जिसका आपने रिमाइंडर सेट किया है उस टाइम पर रिमाइंडर एक्टिवेट हो जाएगा और आपको पता चल जाएगा ।

3. अलार्म सेट

अगर आप अपने मोबाइल फोन में अलार्म सेट करना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से अपने फोन में अलार्म भी सेट कर सकते हैं इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को कमांड देना होगा सेट अलार्म फिर गूगल असिस्टेंट आपको अलार्म सेट करने के समय के बारे में पूछेगा फिर जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट को समय बता देंगे जो अलार्म सेट हो जाएगा आपकी बताएं हुए समय पर ही आपके मोबाइल फोन में अलार्म बजने लग जाएगा ।

4. किसी भी व्यक्ति को कॉल करें

गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को कॉल भी कर सकते हैं इसके लिए भी आपको गूगल असिस्टेंट को कमांड देना होगा जैसे आपको किसी व्यक्ति को कॉल करना है उसका नाम है संदीप तो आपको बोलना होगा हे गूगल कॉल संदीप इतना बोलते ही गूगल असिस्टेंट उस व्यक्ति को कॉल कर देगा पर आप जिस व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर आपके फोन में सेव होने जरूरी है ।

5. कोई भी ऐप खोलें

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने स्मार्टफोन में उपलब्ध किसी भी ऐप को ओपन कर सकते हैं इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को कमांड देना होगा जैसे आपको गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को बोलना होगा ओपन प्ले स्टोर तू गूगल असिस्टेंट आपके फोन में प्ले स्टोर को ओपन कर देगा इसी प्रकार से आप अन्य किसी ऐप को ओपन कर सकते हैं ।

6. नजदीकी स्थान का पता लगाएं

अगर आप किसी ऐसे स्थान पर चले गए हैं जिस स्थान पर आप को किसी नजदीकी रेस्टोरेंट अस्पताल का पता नहीं है तो आप इनका पता गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आसानी से पूछ सकते हैं इसके लिए आपको एक ही कमांड देनी होगी गूगल मेरे नजदीक में  (होटल, रेस्टोरेंट, अस्पताल)  जिसके बारे में भी आपको जानना है वह पूछ सकते हैं ।

7. ओपन म्यूजिक

गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन में कोई भी गाना भी प्ले कर सकते हैं इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को बोलना होगा हे गूगल ओपन म्यूजिक या आप किसी भी गाने का नाम भी बोल सकते तो गूगल असिस्टेंट आपने मोबाइल फोन में वह गाना बजा देगा ।

गूगल असिस्टेंट से आप और किस बारे में जानकारी ले सकते हैं

गूगल असिस्टेंट से आप और भी कई जानकारी ले सकते हैं जैसे-

लोकेशन की जानकारी

अगर आप किसी ऐसे शहर में जा रहे हैं जिसके बारे में आपको ज्यादा पता नहीं है और आपको किसी एक लोकेशन पर जाना है और वहां जाने का आपको रास्ता पता नहीं है ऐसी स्थिति में आप गूगल असिस्टेंट की मदद लेकर उस लोकेशन का पता लगा सकते हैं इसमें आपकी गूगल असिस्टेंट आसानी से मदद कर सकता है ।

मौसम की जानकारी

गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके आप आने वाले मौसम की जानकारी भी ले सकते हैं यह पता कर सकते हैं कि आपके एरिया में कब बारिश होने वाली है और कब नहीं , आने वाले मौसम या बारिश का अंदाजा तो कोई नहीं लगा सकता है पर आपको गूगल असिस्टेंट थोड़ी बहुत जानकारी दे सकता है जिसमें आपकी मदद हो सकती है ।

देश की न्यूज़

गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप अपने देश में ज्यादा चल रही न्यूज़ के बारे में भी पता कर सकते हैं इसके साथ ही साथ आपके देश में क्या ट्रेंडिंग में चल रहा है वह भी पता कर सकते हैं बस आपको आपके फोन में गूगल असिस्टेंट को ओपन करना होगा और उसे कमांड देनी होगी ट्रेंडिंग न्यूज़ तो गूगल असिस्टेंट आप के देश, आपके राज्य और आपके शहर की जो भी ट्रेंडिंग न्यूज़ होगी वह आपके सामने पेश कर देगा ।

विदेश की न्यूज़

अपने देश की ट्रेंडिंग न्यूज़ के साथ-साथ आप विदेश में भी कौन सी न्यूज़ ट्रेंडिंग में चल रही है उसका पता भी गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आसानी से लगा सकते हैं इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को ओपन करके उसमें ट्रेंडिंग न्यूज़ इन वर्ड बोलेंगे तो पूरे संसार में जो भी ट्रेंडिंग न्यूज़ चल रही होगी वह आपके सामने गूगल असिस्टेंट पेश कर देगा उसको आप अपनी भाषा में आसानी से पढ़ सकते हैं ।

गूगल से पूछे जाने वाले अन्य सवाल

गूगल मेरा नाम क्या है? गूगल असिस्टेंट से सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न यही है अब आप यह भी सोचते होंगे कि इस प्रश्न के अलावा हम गूगल असिस्टेंट से और प्रश्न भी पूछ सकते हैं या नहीं, तो इसका जवाब है हां आप गूगल असिस्टेंट से और भी प्रश्न पूछ सकते हैं उनका जवाब आपको गूगल असिस्टेंट आसानी से दे देगा गूगल असिस्टेंट से पूछे जाने वाले कुछ अन्य सवाल-

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

गूगल का नाम गूगल ही है। और यह सवाल पूछने पर आपको गूगल असिस्टेंट भी आपको आपका नाम बताएगा।

गूगल आपका नाम क्या है? (Google Aapka Naam Kya hai?)

गूगल का नाम गूगल ही है, अगर आप गूगल असिस्टेंट से यह प्रश्न पूछेंगे कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है तो आपको गूगल असिस्टेंट यह जवाब देगा ।  इसके अलावा आपको यह भी बता सकता है कि 1997 में sergey brin और Lerry Page ने Googol का नाम बदलकर गूगल रख दिया तब से गूगल को गूगल के नाम से जाना जाता है ।

गूगल आप कैसे हो? (Google Aap Kaise Ho)

जब आप गूगल से यह सवाल पूछते हैं कि गूगल आप कैसे हो तो आपको गूगल असिस्टेंट यह जवाब देता है कि “मैं ठीक हूँ! आपका क्या हालचाल है ? आपका दिन कैसा चल रहा है? 

गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है? (Google Mere Dost ka Kya Naam hai)

जब आप गूगल से यह सवाल पूछेंगे कि गूगल मेरे दोस्त का क्या नाम है तो गूगल असिस्टेंट आपसे यह सवाल पूछेगा कि आप अपने दोस्त का नाम बताएं फिर जैसे ही आप अपने दोस्त का नाम बताएंगे तो गूगल असिस्टेंट आपको बोलेगा ठीक है मैं आपके दोस्त का नाम याद रखूंगी इसके बाद जब भी भविष्य में आप अपने दोस्त का नाम पूछेंगे तो आपको गूगल असिस्टेंट वही नाम बताएगा जो आपने उसे अपने दोस्त का नाम बताया था ।

गूगल मेरे पापा का क्या नाम है? (Google Mere papa ka kya Naam hai)

जब आप गूगल से अपने पापा मम्मी का नाम पूछते हैं तो सबसे पहले गूगल असिस्टेंट आप कोई पूछेगा कि आपके पापा का क्या नाम है उसके बाद जब आप गूगल असिस्टेंट को अपने पापा का नाम बता देंगे तो वह बोलेगा ठीक है मैं याद रखूंगा इसके बाद जब भी आप भविष्य में कभी अपने पापा या मम्मी का नाम गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे तो आसानी से वह बता देगा ।

आप गूगल असिस्टेंट से यह भी पूछ सकते हैं कि मेरे डैडी का क्या नाम है, मेरे फादर का क्या नाम है, मेरे पिताजी का नाम बताओ आदि।

गूगल मेरे भाई का क्या नाम है? (Google Mere Bhai ka kya Naam hai)

जिस तरह आप गूगल को बताते हैं की आपके पापा या दोस्त का क्या नाम है, उसी तरह आप इसे अपने भाई का नाम भी बता सकते हैं। इसके बाद जब भी आप पूछेंगे की मेरे भाई का क्या नाम है तो आपको गूगल से जवाब मिल जायेगा।

गूगल से आप अपना नाम किन-किन भाषा में बुलवा सकते हैं?

गूगल असिस्टेंट में आप हिंदी और इंग्लिश भाषा के अलावा अन्य भाषा को भी चुन सकते हैं इसके लिए आपको फिर से गूगल की सेटिंग में जाना होगा सेटिंग में जाने के बाद आपको लैंग्वेज/ भाषा के बटन पर क्लिक करना होगा फिर आपको जो भी भाषा चुन्नी है वह आप यहां से चुन सकते हैं गूगल में आप इन भाषाओं में प्रश्न पूछ सकते हैं-

1. Hindi

हिंदी

2. English

English

3. Gujrati

મારું નામ શું છે

4. Telugu

నా పేరు ఏమిటి

5. Bengali

আমার নাম কি

6. Marathi

माझे नाव काय आहे

7. Kannada

ನನ್ನ ಹೆಸರು ಏನು

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

मुझे आशा है कि आपको हमारा यह लेख Google Mera Naam Kya Hai पसंद आया होगा और मैंने आपको जितनी हो सके उतनी जानकारी Google Mera Naam Kya Hai से रिलेटेड दे दी है तो आपको इससे संबंधित किसी दूसरे वेबसाइट या इंटरनेट पर किसी भी आर्टिकल को देखने की जरूरत नहीं होनी चाहिए ।

दोस्तों अगर आपका हमारे इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके कमेंट का जल्द ही जवाब देंगे और साथ ही आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि वे भी Google से जुड़ी चीजों को आसानी से जान सकें। हमारे साथ बने रहने के लिए हमें फॉलो भी करें।

मेरा नाम Sandeep Jakhar है, मै B.A Part III का छात्र हूं। मैंनै यह Blog इसलिए बनाया है, ताकि मैं उन लौगौ की मदद कर सकु, जिन लोगों को Blogging, Computer, Carrer, इंटरनेट और पैसे कमाए से संबंधित जानकारी लेख की आवश्यकता है ।

Leave a Comment