DSP Kaise Bane – DSP कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

5/5 - (2 votes)

जय हिंद, स्वागत है आपका हमारे इस छोटे से BLOG के नये article पर। अगर आप पुलिस बनना चाहते हैं, तो आज के इस article में, मैं आपको बताउगा कि हम DSP Kaise Bane तो यह article काफी ज्यादा interesting होने वाला है ।

किसी भी देश में सही कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस एक महत्वपूर्ण डिपार्टमेंट होता है । पुलिस डिपार्टमेंट भी एक देश को सही चलाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अगर आप भारत देश की पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो आज की इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि आप DSP Kaise Bane या आप पुलिस में कैसे भर्ती हो सकते हैं ।

हमारे भारत देश में पुलिस राज्य सरकार के अंडर में आती है तो पुलिस बनने के लिए हमें राज्य सरकार द्वारा जारी की गई भर्ती से ही हम पुलिस बन सकते हैं और पुलिस में कई सारी ऐसी पोस्ट भी है जो कि भारत सरकार के अंडर में आती है उन पोस्टों को ज्वाइन करने के लिए हमें भारत सरकार द्वारा निकाली गई भर्ती से ही ज्वाइन करना पड़ता है ।

Also Read

हमारे भारत देश में पुलिस की बहुत सारी पोस्ट होती हैं जैसे- Police Constable, Senior Police Constable, Head Constable, Assistant Sub-inspector, Sub- Inspector, Assistant Police Inspector, Inspector, Deputy Superintendent of Police(DSP), Additional Superintendent of Police (ASP), Superintendent of Police(SP), Senior Superintendent of Police(SSP), Deputy Inspector General of Police(DIG), Inspector General of Police(IGP), Additional Director General of Police(ADGP), Director General of Police(DGP), Director of Intelligence Bureau(DIB) आदि।

जैसा कि मैंने ऊपर बता दिया है कि हमारे देश में पुलिस की बहुत सारी Rank होते हैं इसमें से DSP भी एक पुलिस की महत्वपूर्ण रैंक है जो कि ASP के नीचे आती है और इंस्पेक्टर के ऊपर आती है DSP मुख्यतः UPSC की परीक्षा को क्लियर करके बनते हैं ।

DSP पुलिस विभाग का एक उच्च पद होता है यह एक बहुत ज्यादा जानी-मानी पोस्ट होती है यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा जिम्मेदारी वाली होती है क्योंकि इस पोस्ट पर जो भी अधिकारी काम करता है उसे बहुत बड़े एरिया का ध्यान रखना पड़ता है और उसकी सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखनी पड़ती है ।

आजकल हमारे देश में बहुत सारे ऐसे युवा हैं जो कि DSP बनने में रुचि रखते हैं और UPSC की तैयारी बहुत सालों से कर रहे हैं  तो आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि आप एक DSP कैसे बने तो यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग और काम में आने वाला हो सकता है इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना ।

आज के समय में सरकारी नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा इतनी बढ़ गई है कि लाखों उम्मीदवार तैयारी करते हैं, लेकिन उनमें से केवल 5% को ही सफलता मिलती है, इसके लिए आपको खुद को बहुत अच्छी तरह से और एक दिशा में तैयार करना होगा।

अगर आप भी DSP बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी तैयारी करनी होगी क्योंकि इसमें भी काफी कॉम्पिटीशन होता है इसके लिए आपको यह जानना होगा कि DSP के लिए क्वालिफिकेशन क्या है, सिलेबस क्या है और क्या है इसका परीक्षा पैटर्न, इसलिए आज के इस लेख में मैं आपको यह सारी जानकारी देने जा रहा हूं।

साथ ही मैं आपको बताऊंगा कि आप DSP की तैयारी कैसे करें और इसकी तैयारी करने के लिए बेस्ट स्टेप क्या है या इसकी क्या Tarike Hai जिनको अपनाकर आप एक सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं ।

अब आपकी बहुत सारे सवाल होंगे कि हम पुलिस कैसे बने तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि हम DSP कैसे बने

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि DSP कौन होता है? और DSP के क्या कार्य होते हैं? DSP के लिए योग्यता, पढ़ाई, परीक्षा की तैयारी कैसे करे आदि। हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको DSP कैसे बनते है? क्योंकि यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है-

DSP कौन होता है?

DSP पुलिस डिपार्टमेंट का एक ऐसा जाना माना पद होता है जो कि ASP और SP के नीचे काम करता है यह एक पुलिस विभाग में उच्च अधिकारी वाला पद होता है ।

एक DSP अधिकारी का पद बहुत ही निष्ठावान और कर्तव्य प्रांगण वाला होता है क्योंकि DSP अधिकारी बहुत ही कर्तव्य और निष्ठावान होते हैं,  पुलिस विभाग में इनकी छवि बहुत ही अच्छी होती है, एक DSP अधिकारी अपने क्षेत्र में पूरी तरीके से शांति बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है और अपने क्षेत्र में कम से कम अपराध  हो इसकी जिम्मेदारी एक DSP अधिकारी की ही होती है ।

DSP की फुल फॉर्म क्या है?

आपने DSP का नाम तो बहुत बार सुना होगा पर क्या आप DSP की फुल फॉर्म को जानते हैं और यह जानते हैं कि DSP का पूरा मतलब क्या होता है,  मैं आपको यहां DSP की फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश दोनों में बता देता हूं-

DSP Full Form in English – Deputy Superintendent of Police

DSP Full Form in Hindi – उप पुलिस अधीक्षक

DSP के क्या कार्य होते हैं?

DSP एक ब्लॉक का मुखिया होता है उसे कम से कम 2 से लेकर 5 पुलिस थानों की निगरानी रखनी होती है और DSP को ही ध्यान रखना होता है कि उसके क्षेत्र के अंदर आने वाली पुलिस चौकियों में किस प्रकार के अपराध हो रहे हैं या कौन सा अपराधी ज्यादा अपराध कर रहा है उसे जल्द से जल्द अरिष्ट करने और सजा दिलवाने का काम भी DSP का ही होता है ।

  • DSP सबसे महत्वपूर्ण कार्य देश की सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने का होता है।
  • अपने क्षेत्र में जितने भी पुलिस चौकियां होती है उनके अंदर आने वाले इलाकों में जो भी अपराधी होते हैं उन्हें पकड़ने और उन्हें कोर्ट पेश करने की इजाजत रखता है
  • अपने जिले की जितने भी पुलिस चौकियां होती है उनके अंदर आने वाले इलाकों में जो भी अपराधी होते हैं उन्हें पकड़ने और उन्हें कोर्ट पेश करने की इजाजत रखता है
  • अपने जिले की जितने भी पुलिस चौकियां होती है में कार्यरत कर्मचारियों को नियंत्रित करने के लिए ।
  • पुलिस आरक्षकों तथा उनके अधीन कार्यरत अन्य कर्मचारियों को ड्यूटी का आवंटन।
  • अपने क्षेत्र के लोगों और समस्याओं से परिचित होना ।
  • कुख्यात लोगों के रिकॉर्ड पढ़ना और उनकी गतिविधियों पर नज़र रखना ।
  • एक डीएसपी अपने नीचे काम करने वाले इंस्पेक्टर सब इंस्पेक्टर कॉन्स्टेबल और एंड कॉन्स्टेबल को किसी भी अपराधी को पकड़ने और उसे सजा दिलवाने का आदेश देता है
  • DSP के नीचे जो भी पुलिस इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर होता है वह जुर्म के खिलाफ निष्पक्ष रुप से कार्यवाही करें और अपराधी को सजा दिलवाई इसकी जिम्मेदारी डीएसपी की ही होती है ।

यह सभी कार्य मुख्य रूप से DSP के होते हैं जो उसे ऑफीशियली और अनऑफिशियली तरीके से पूरी करने होते हैं ।

यह तो जान गए ही होंगे कि DSP क्या होता है और सब इंस्पेक्टर किन किन कार्यों को करता है अब हम जान लेते हैं कि DSP कैसे बने

DSP Kaise Bane

DSP बनने के मुख्य रूप से 2 तरीके होते हैं पहला तो होता है प्रमोशन यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर है तो आप प्रमोशन के जरिए DSP बन सकते हैं, इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है और दूसरा होता है परीक्षा यह प्रक्रिया थोड़ी कठिन है पर इसमें कम समय लगता है अगर आप अच्छी तरीके से परीक्षा की तैयारी करें तो इन दोनों तरीकों से आप डीएसपी बन सकते हैं

अगर आप ग्रेजुएट हैं तो आप UPSC की परीक्षा जिसे हम हिंदी भाषा में राज्य लोक सेवा आयोग कहते हैं क्लियर करके आप DSP अधिकारी बन सकते हैं पर मैं आपको बता दूं कि यूपीएससी की परीक्षा यूं ही कोई परीक्षा नहीं होती है बल्कि यह भारत में सबसे ज्यादा कंपटीशन वाली परीक्षा होती है और इस परीक्षा को वही विद्यार्थी क्लियर कर पाता है जो बहुत ज्यादा इंटेलिजेंट और अच्छी तरीके से पढ़ाई करने वाला होता है ।

अगर आपको DSP बनना है तो आपको निम्नलिखित प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होगा जिसमें सबसे पहला आता है UPSC की परीक्षा को पास करना, दूसरा आता है आपका उम्र फिजिकल टेस्ट और आपकी हाइट का मापदंड और सबसे अंत में आता है आपका UPSC का इंटरव्यू इन सभी को क्लियर करने के बाद  आप डीएसपी ऑफिसर बन सकते हैं ।

और जब आप इन तीनों प्रक्रियाओं को पूरा कर लेते हैं तो सबसे अंत में आपको DSP के लिए ट्रेनिंग को पूरा करना होता है और जब आप ट्रेनिंग को भी पूरा कर लेते हैं तब आपको DSP के पद पर बैठाया जाता है यानी कि आपको DSP ऑफिसर बनाया जाता है यही कुछ प्रक्रिया होती है DSP बनने की पर यह प्रक्रिया बहुत ज्यादा कठिन है क्योंकि UPSC का पेपर  क्लियर करना बहुत ज्यादा कठिन कार्य है ।

आपको इस लेख में UPSC को क्लियर करने और DSP बनने का आसान तरीका बताने वाला हूं इस लेख को पढ़कर आप DSP बनने की तैयारी कर सकते हैं और आप में आत्मविश्वास भी आ सकता है कि मैं एक DSP ऑफिसर बन सकता हूं तो चलिए अब हमारा लेख शुरू करते हैं।

DSP बनने की एलिजिबिलिटी

DSP बनने के लिए आप में यह सभी एलिजिबिलिटी होनी चाहिए अन्यथा आप DSP नहीं बन पाएंगे-

DSP बनने के लिए आपके पास सबसे पहली और महत्वपूर्ण एलिजिबिलिटी यह है कि आपकी क्वालिफिकेशन क्या है

सरकार ने DSP बनने के लिए परीक्षार्थी के लिए कुछ योग्यताएं बताई गई है वह योग्यता उस अभ्यर्थी में होनी ही चाहिए अब मैं आपको वह योग्यता वन बाई वन करके बता देता

अब आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि यह DSP ऑफिसर UPSC की परीक्षा को पास करके ही बन सकता है अब मैं आपको बता देता हूं कि UPSC की परीक्षा देने के लिए आप की क्या क्वालिफिकेशन होनी जरूरी है

Qualification

UPSC की परीक्षा वही विद्यार्थी दे सकता है जिसके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हो और ग्रेजुएट की डिग्री में उसे 50% अंक होने आवश्यक है अगर आपने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन 50% अंकों के साथ नहीं की है तो आप UPSC का फॉर्म फिल नहीं कर सकते हैं और इसकी परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं ।

दूसरा भारत के मूलनिवासी ही UPSC की एग्जाम दे सकते हैं या इसका फॉर्म फिल कर सकते हैं ।

DSP बनने की आयु सीमा

सरकार द्वारा DSP बनने के लिए आयु सीमा का निर्धारण कर रखा है अगर आप इस आयु सीमा से कम है या आप इस आयु सीमा से अधिक हैं तो आप पुलिस UPSC का फॉर्म फील नहीं कर सकते हैं और इसकी परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं DSP बनने के लिए क्या आयु सीमा है इसकी जानकारी मैं नीचे विस्तार में बता रहा हूं इसे आप ध्यान से पढ़ें-

  • DSP की परीक्षा में भाग लेने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष घोषित की गई है ।

SC/ST Candidate Age Limit – SC/ST के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक उम्मीदवार की आयु सीमा को बढ़ाकर 5 वर्ष ज्यादा किया गया है यानी SC/ST के अंतर्गत आने वाले कैंडिडेट की उम्र 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक है ।

OBC Candidate Age Limit – ओबीसी श्रेणी के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक उम्मीदवार की आयु सीमा को बढ़ाकर 3 वर्ष किया गया है यानी ओबीसी वर्ग से जो भी उम्मीदवार हैं उनकी आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 33 वर्ष तक है ।

जो भी उम्मीदवार UPSC की परीक्षा देना चाहते हैं वह भारत के नागरिक होने अनिवार्य है ।

DSP बनने के लिए हाइट

सरकार ने DSP बनने के लिए हाइट ऊंचाई का भी प्रावधान कर रखा है अगर कोई कैंडिडेट इस हाइट से दम है तो वह DSP की पोस्ट के लिए डिसक्वालीफाई हो जाएगा DSP बनने के लिए कितनी हाइट की आवश्यकता है इसकी जानकारी मैं नीचे विस्तार में बता रहा हूं

Male

  • Height – 167.5 सेंटीमीटर
  • Chest – 81-86 सेंटीमीटर

Female

  • Height – 152.4 सेंटीमीटर
  • Chest – N/A

दोस्तों आपने यह तो जान लिया ही होगा कि DSP बनने के लिए हमें UPSC की परीक्षा को क्लियर करना होगा आपके मन में यह भी सवाल होगा कि UPSC क्या होता है? और यूपीएससी की परीक्षा इतनी कठिन क्यों होती है तो सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि UPSC क्या है? ताकि आपको भी समझ में आ जाए कि यह यूपीएससी चीज क्या है और हम UPSC की परीक्षा को कैसे क्लियर कर सकते हैं?

UPSC क्या है?

UPSC की फुल फॉर्म होती है यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन और इसे हम हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग के नाम से भी जानते हैं यूपीएससी एक ऐसी संस्था है जो राष्ट्रीय स्तर पर जो भी एग्जाम होते हैं उन्हें आयोजित करवाती है । यह भारत की सिविल सेवाओं के लगभग 24 पदों पर परीक्षा आयोजित करवाती है, देश में लाखों ऐसे विद्यार्थी हैं जो कि UPSC की परीक्षा की तैयारी करते हैं ।  UPSC की परीक्षा को पास करने के बाद आप भारतीय पुलिस सर्विस IPS , भारतीय प्रशासन सेवा IAS और जिला कलेक्टर जैसे उच्च पदों पर नौकरी कर सकते हैं ।

हर वर्ष अलग-अलग पदों पर UPSC अपनी एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करवाती है इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद विद्यार्थी आगे के पद पर चयनित होता है,  और एग्जाम को क्लियर करने के बाद उस विद्यार्थी का बाद में इंटरव्यू लिया जाता है और इंटरव्यू को पास करने के बाद वह विद्यार्थी UPSC की एग्जाम में पास हो जाता है ।

UPSC के अंतर्गत जितने भी एक्जाम होते हैं उनमें बहुत ज्यादा कंपटीशन होता है यानी कि उन एग्जाम को क्लियर करना इतना आसान नहीं है यह मैंने आपको पहले भी बता दिया है क्योंकि एग्जाम की तैयारी करने वाले विद्यार्थी बहुत ज्यादा होते हैं और इनकी पोस्ट बहुत कम होते हैं इसका मेन कारण तो यही है ।

अगर आपको DSP बनाना है तो भी आपको UPSC की एग्जाम को क्लियर करनी होगी इसके लिए सबसे पहले आपको UPSC के फॉर्म को फिल करना होगा फिर आपको इसकी 2 एग्जाम पहले PRE और दूसरी MAIN होती है मैं इसे Clear करना होता है फिर आपका इंटरव्यू होता है उसके बाद ही आप DSP बन सकते हैं ।

अब आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि UPSC क्या होती है और इसकी परीक्षा को Clear करना कितना कठिन होता है अब मैं आपको बता देता हूं कि यूपीएससी को क्लियर करने के लिए हमें किन-किन स्टेप को क्लियर करना होता है

DSP की सिलेक्शन प्रोसेस

अगर आपको UPSC की एग्जाम के जरिए DSP बनना है तो आपको इन 3 स्टेप्स को पार करना होगा तभी आप DSP बन सकते हैं इन तीनों स्टेप को मैं नीचे एक्सप्लेन कर रहा हूं जो आप ध्यान से पढ़ें-

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  3. इंटरव्यू (Interview)

1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

यूपीएससी के जरिए अगर आपको डीएसपी बनना है तो सबसे पहले आपको यूपीएससी की प्री एग्जाम को क्लियर करना होगा जो कि आप की पहली स्टेप में इस एग्जाम में आपको जनरल स्टडी से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं  इस परीक्षा में आप से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न के 2 अंक होते हैं यानी यह पेपर 200 अंकों का होता है इस पेपर में माइनस मार्किंग भी होती है ।

डीएसपी बनने के लिए आपको यह एग्जाम क्लियर करना ही होगा इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी होगी क्योंकि मैंने आपको पहले ही बता दिया है यूपीएससी की एग्जाम बहुत ज्यादा कठिन होती है ।

2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)

पहला पेपर पास करने के बाद  आपका दूसरा पेपर होता है जिसका नाम है मुख्य एग्जाम डीएसपी बनने के लिए आपको इस एग्जाम को भी क्लियर करना होगा इस परीक्षा का पेपर  भी पहले पेपर की तरह है बहुत ज्यादा कठिन होता है ।

3. इंटरव्यू (Interview)

इन दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद अंत में UPSC के द्वारा आप को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है आपको इस अंतिम चरण में इंटरव्यू देना पड़ता है इस इंटरव्यू में विद्यार्थी से किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं यह प्रश्न इस प्रकार से पूछे जाते हैं कि इसमें विद्यार्थी का दिमाग चेक किया जाता है और यह कंफर्म किया जाता है कि यह व्यक्ति यूपीएससी के लायक है या नहीं अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो फिर आप डीएसपी की ट्रेनिंग के लिए भेज दिए जाते हैं ।

DSP की ट्रेनिंग

जब आप इन तीनों स्टेप को पार कर  लेते हैं तो फिर आप को DSP ऑफिसर की ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है

यह DSP बनने की आखिरी प्रोसेस होती है इसमें जो भी कैंडिडेट क्वालीफाई हो रखे होते हैं  उन सभी कैंडिडेटओं को 6 महीने या 12 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है ट्रेनिंग में उन्हें पुलिस के सभी कायदे कानून सिखाए जाते हैं और इनकी कुछ फिजिकल ट्रेनिंग भी होती है यह ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद उन्हें DSP की पोस्टिंग के लिए भेज दिया जाता है ।

DSP की पोस्टिंग

DSP की ट्रेनिंग होने के बाद उन्हें पोस्टिंग के लिए भेजा जाता है यानी कि अब वह व्यक्ति या कैंडिडेट DSP बन जाता है  उसे किसी थाने में DSP की पोस्ट पर नियुक्त किया जाता है

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको DSP अधिकारी के तौर पर पोस्टिंग प्रदान की जाएगी पोस्टिंग मिलने के बाद आपको सभी सरकारी सुविधाओं के साथ किसी भी थाने  नियुक्त किया जाएगा और आपकी पोस्ट का निर्धारण किया जाएगा ।

DSP की तैयारी कैसे करे

अगर आपको DSP बनना है तो आपको उसके लिए पूरी लगन से मेहनत करनी होगी तब ही जाकर आप DSP की एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं मैंने कई सारे ऐसे विद्यार्थी भी देखे हैं जो कि बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं पर वे परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो उन विद्यार्थियों को डिमोटिवेट नहीं होना चाहिए और फिर से उन्हें DSP की परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए क्योंकि अगर आप बार-बार परीक्षा देंगे तो आप DSP की परीक्षा को क्लियर कर ही लेंगे ।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को सही गाइड नहीं मिल पाती है और उन्हें सही कोर्स के बारे में भी पता नहीं होता है तो इस लेख में मैंने कोर्स के बारे में तो पहले ही बता दिया है अब मैं कुछ आपको गाइड बता रहा हूं जिनको फॉलो करके आप DSP की तैयारी कर सकते हैं।

अच्छी खासी मेहनत करके आप DSP की एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं अब मैं यहां आपको नीचे DSP की तैयारी कैसे करें के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहा हूं तो आप इन को जरूर जरूर ध्यान से पढ़ना क्योंकि यह DSP की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते हैं।

  • परीक्षा को क्लियर करने के लिए आपको आपका लक्ष्य बनाना होगा कि मुझे DSP बनना ही है और आपको निरंतर इस पर फोकस करके मेहनत करनी होगी
  • आपको DSP के एग्जाम पैटर्न और उसके सिलेबस के आधार पर ही DSP की परीक्षा की तैयारी करनी होगी ताकि आप सही दिशा में और सही कोर्स पर मेहनत कर सकें ताकि आपको इसकी सफलता जल्दी मिल जाए
  • किसी भी प्रकार के एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपको उस एग्जाम की निरंतर तैयारी करनी होती है वह भी टाइम टेबल के साथ तो आपको UPSC की परीक्षा की तैयारी भी टाइम टेबल के साथ दिन में कम से कम 10 से 12 घंटे करनी होगी
  • जिस भी विषय में आप थोड़ा कमजोर है उस विषय पर आपको ज्यादा ध्यान देना होगा और उस विषय को आपको ज्यादा टाइम देने की जरूरत है
  • DSP बनने के लिए आपको सही कोर्स खरीदने की जरूरत है
  • DSP बनने के लिए आपको सही टीचर और सही कोचिंग सेंटर की आवश्यकता होगी जो आपको DSP की एग्जाम की तैयारी अच्छी करवा सकें और अच्छा गाइडेंस  दे सके
  • DSP बनने के लिए आपको सब इंस्पेक्टर के पिछले 2 दिन या 5 साल के पेपर को हल करना चाहिए और उन्हें बारीकी से पढ़ना चाहिए
  • परीक्षा के साथ-साथ सबसे जरूरी यह भी है कि आप एग्जाम की तैयारी के साथ साथ आप अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें ताकि अगर आप एग्जाम को क्लियर कर भी लेते हैं तो आपको फिजिकल टेस्ट में कोई दिक्कत ना हो
  • यूपीएससी की एग्जाम को पास करने के लिए आप ऐसे कोचिंग को ज्वाइन करें जो यूपीएससी की एग्जाम की अच्छी तैयारी करवाएं और उसे लगभग 10 से 15 साल का एक्सपीरियंस हो
  • डीएसपी और यूपीएससी की एग्जाम क्लियर करने के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होना बहुत जरूरी है इसके साथ-साथ आप इंग्लिश और हिंदी के अखबार भी अवश्य पढ़ें

इन सभी बातों का ध्यान रखकर वह अपनी तैयारी को अच्छे से करके आप आसानी से UPSC की पेपर को क्लियर कर सकते हैं और DSP बन सकते हैं ।

DSP की सैलरी कितनी होती है

सबसे महत्वपूर्ण चीज यही होती है कि हम जो काम करते हैं उनके बदले में हमें कितना पैसा मिलता है तो मैं आपको बताता हूं कि DSP की सैलेरी कितनी होती है?

शुरुआती समय में डीएसपी का मूल वेतन 10000 से ₹34800 के बीच होता है वही अन्य और ग्रैंड पे 5400 मिलते हैं।

10000-60000 प्रति माह

DSP अधिकारी को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं

  • सरकार द्वारा एक डीएसपी ऑफिसर को जब तक वह जॉब करता है तब तक उसे एक बंगला दिया जाता है वह भी निशुल्क फैसिलिटी के साथ
  • सरकार के द्वारा एक डीएसपी अधिकारी को उसकी सुरक्षा के लिए एक सिक्योरिटी गार्ड भी दिया जाता है ।
  • सरकार के द्वारा डीएसपी ऑफिसर को एक घरेलू नौकर भी दिया जाता है ।
  • एक डीएसपी ऑफिसर को सरकार की तरफ से एक वाहन भी दिया जाता है और उस वाहन को चलाने के लिए एक ड्राइवर भी दिया जाता है और उस ड्राइवर को तनख्वाह सरकार देती है ।
  • सरकार के द्वारा डीएसपी ऑफिसर को में बिजली, पानी और टेलीफोन की सुविधा भी दी जाती है, इन सभी का बिल सरकार ही भर्ती है।
  • रिटायरमेंट होने के बाद एक डीएसपी ऑफिसर को पेंशन की सुविधा भी मिलती है जो कि उसकी लाइफ टाइम तक सरकार उसे देती है ।

यह सभी सुरक्षा और सुविधाएं एक डीएसपी अधिकारी को सरकार के द्वारा दी जाती है ।

DSP Kaise Bane Video

DSP बनने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.- DSP ki full form Kya Hai?

डीएसपी का फुल फॉर्म “Deputy Superintendent of Police” होता है। इसे हिंदी भाषा में “उप पुलिस अधीक्षक” कहा जाता है।

Q.- DSP बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

शैक्षणिक योग्यता पुलिस उप अधिक्षक बनने के लिए आपको इसकी शैक्षणिक योग्यताओ को पूरा करना जरुरी है इसके लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक ( Graduation ) पास होना अनिवार्य हैं.

Q.- DSP की सैलरी कितनी होती है?

डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- डीएसपी (DSP) पद पर एक IPS अधिकारी को 56 हजार 100 रुपये सैलरी मिलती है

Q.- DSP का क्या काम है?

डीएसपी का कार्य राज्य के पुलिस अधिकारियों को निर्देश देने का होता है क्योंकि वही राज्य पुलिस का प्रतिनिधि होता है।

निष्कर्ष

इस प्रकार से आप तैयारी करके DSP बन सकते हैं इसके लिए आपको रिटन पेपर और फिजिकल और साथ ही साथ मेडिकल अच्छे होने की आवश्यकता होगी ।

आज के इस लेख में मैंने बताया कि DSP कैसे बने इसके अलावा मैंने यह भी बता दिया कि पुलिस बनने के लिए आपको कैसी तैयारी करनी पड़ती है किस कोर्स की जरूरत होती है और आपको कितनी मेहनत करनी पड़ती है और इसकी शारीरिक योग्यता क्या है और पुलिस आप किस तरीके से बन सकते हैं ।

अगर आपको DSP Kaise Bane लेख अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करना जो पुलिस बनना चाहते हैं और  इस लेख से संबंधित अगर आपको कोई और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप ले के नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेंगे ।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख DSP Kaise Bane काफी ज्यादा पसंद आया होगा और अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप हमारे सोशल मीडिया अकाउंट जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टेलीग्राम पर हमें फॉलो भी कर सकते हैं ।

मेरा नाम Sandeep Jakhar है, मै B.A Part III का छात्र हूं। मैंनै यह Blog इसलिए बनाया है, ताकि मैं उन लौगौ की मदद कर सकु, जिन लोगों को Blogging, Computer, Carrer, इंटरनेट और पैसे कमाए से संबंधित जानकारी लेख की आवश्यकता है ।

Leave a Comment