Blog और Blogging Kya Hai | ब्लॉगिंग से लेकर पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी

5/5 - (2 votes)

जय हिंद, स्वागत है आपका हमारे इस छोटे से BLOG के नये article पर। अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज के इस article में, मैं आपको बताउगा कि हम Blogging Kya Hai तो यह article काफी ज्यादा interesting होने वाला है ।

दोस्तों आपने कभी इंटरनेट पर पैसे कमाने के बारे में सर्च किया होगा तो आप को सबसे पहला तरीका यही मिला होगा कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो अगर आप जानना चाहते हैं कि Blog Kya Hai? Blogging Kya Hai? और Blogging Kaise Kare.

अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे ब्लॉगर क्या होता है? ब्लॉगर कैसे बने? तो आप सही जगह आए हैं क्योंकि इस लेख में मैं आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड सारी जानकारी दूंगा और अंत में यह भी बताऊंगा कि आप लोग ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना ।

तो दोस्तों सबसे पहले हम में है जान लेते हैं कि ब्लॉग क्या होता है या ब्लॉग क्या है?

Contents hide

Blog Kya hai

ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट ही होती है पहले हम ब्लॉग को वेबसाइट ही कहते थे पर जब से गूगल का प्रोडक्ट blogger.com आया है तब हम जो छोटी वेबसाइट होती है यानी कि एक ही कैटेगरी से रिलेटेड होती है उसे हम अपने साधारण भाषा में भी ब्लॉग कहते हैं आप जिस लेख को पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग ही है ।

साधारण भाषा में मैं आपको बताऊं तो ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट ही होती है जो कि इंटरनेट पर अवेलेबल होती है और उस पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखे होते हैं  वह आर्टिकल किसी भी व्यक्ति द्वारा लिखे हो सकते हैं और उन आर्टिकल में किसी भी प्रकार की जानकारी हो सकती है और अपनी वेबसाइट पर पब्लिक की हुई होती है आप जिसे पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग ही है ।

दोस्तों आज बहुत से ऐसे ब्लॉगर हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग को अपने कैरियर के रूप में अपना लिया है और अपने ब्लॉग  के माध्यम से इंटरनेट पर अपने विचार या अन्य कोई जानकारी रेगुलर देते रहते हैं और हमारे देश में बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग में बहुत बड़ी महारत हासिल की हुई है यानी कि वह लोग ब्लॉगिंग के जरिए बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है इसी कारण से हमारे भारत देश में ब्लॉगिंग ज्यादा पॉपुलर हो रखी है ।

Blogging Kya Hai

एक ब्लॉग बनाकर उस ब्लॉग में अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखना उन आर्टिकल्स को गूगल में रैंक करवाना और उन आर्टिकल का अच्छा SEO करना इन सारी प्रक्रिया को हम ब्लॉगिंग कहते हैं ।

अब जब आप Blog के बारे में जान ही गए होंगे तो अब हम जान लेते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होती है? जब आप कोई Blog बनाकर उसको अच्छी तरीके से डिजाइन करके उस पर रोजाना जो कांटेक्ट डालते हैं उसे हम साधारण भाषा में ब्लॉगिंग कहते हैं अब आप यह तो जान ही गए होंगे कि ब्लॉग्गिंग क्या होती है?

Blogger Kon Hota Hai

जो व्यक्ति एक ब्लॉग बनाता है और उस ब्लॉग पर आर्टिकल लिखता है उस व्यक्ति को हम ब्लॉगर कहते हैं,  जैसे techgesu.com मेरा एक ब्लॉग है और मैं एक ब्लॉगर हूं अब आप ब्लॉग क्या है ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगर कौन होता है के बारे में तो जान ही गए होंगे ।

ब्लॉगिंग करने के क्या-क्या उद्देश्य हो सकते हैं

ब्लॉगिंग करने के वैसे तो बहुत सारे उद्देश्य हो सकते हैं पर इसमें सबसे महत्वपूर्ण है उसे मैं आपको बता देता हूं

  1. ब्लॉगिंग करने का पहला और सबसे ज्यादा पॉपुलर उद्देश्य होता है पैसे कमाना क्योंकि आप ब्लॉगिंग से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं
  2. ब्लॉगिंग करने का दूसरा उद्देश्य यह भी हो सकता है कि आप अपने विचार दूसरे लोगों को शेयर करना चाहते हैं तो वह कैसे करें तो आप वह ब्लॉकिंग करके अपने विचार दूसरों को शेयर कर सकते हैं
  3. ब्लॉक करने का तीसरा उद्देश्य यह भी हो सकता है कि  अगर आप अपना नाम पॉपुलर करना चाहते हैं या आप सोशल मीडिया पर फेमस होना चाहते हैं तो वह भी आप लोगों की मदद से आसानी से कर सकते हैं

यह तीन ही मुख्य कारण है जिनको लेकर आप ब्लॉगिंग में अपना करियर बना सकते हैं या ब्लॉगिंग कर सकते हैं ।

अब हम जान लेते हैं कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार से हो सकती है या ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है

ब्लॉगिंग के प्रकार

सामान्यतः ब्लॉगिंग पांच प्रकार से हो सकती है और वैसे ब्लॉगिंग के कोई प्रकार नहीं होते सामान्यतः जो पांच प्रकार ब्लॉगिंग की होते हैं उन सभी के बारे में मैं आपको  यहां बता देता हूं-

1. Micro Niche Blogging

एसी ब्लॉगिंग जो किसी एक ही स्पेसिफिक टॉपिक पर आधारित होती है उसे हम Micro Niche Blogging कहते हैं इस ब्लॉगिंग में केवल एक ही प्रकार के टॉपिक पर लिखना होता है आप किसी दूसरे टॉपिक पर अपने ब्लॉग में नहीं बता सकते हैं या किसी दूसरे टॉपिक पर अपने ब्लॉग में आर्टिकल नहीं लिख सकते हैं ।

Micro Niche ब्लॉगिंग में आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से ब्लॉग बना सकते हैं यानी आपको जिस केटेगरी में इंटरेस्ट है उसी केटेगरी से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं पर उसमें भी किसी एक प्रोडक्ट या किसी एक चीज से रिलेटेड अपने ब्लॉग को बनाना होगा 

जैसे आपको मोबाइल फोन का शौक है तो आप मोबाइल फोन से रिलेटेड यह ब्लॉग बना सकते हैं पर मोबाइल फोन में भी आपको किसी एक कंपनी से रिलेटेड ही आर्टिकल अपने ब्लॉग पर डालने होंगे जैसे आपको जितनी भी मोबाइल की कंपनी है उनमें से ही एक मोबाइल फोन की कंपनी को चुनकर उस से रिलेटेड ही आर्टिकल अपने ब्लॉग पर डालने होंगे उसे ही हम माइक्रोनी ब्लॉगिंग कहते हैं ।

इस प्रकार के ब्लॉग में ट्रैफिक थोड़ा कम होता है पर इस प्रकार के ब्लॉग में आप एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सर पोस्ट से बहुत ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं ।

2. Event Blogging

इवेंट ब्लॉगिंग वह होती है जिसमें किसी एक इवेंट से लेकर ब्लॉगिंग की जाती है जैसे आगे आने वाले 2 से 4 महीने में कोई त्यौहार आने वाला है जैसे होली, दिवाली,  26 जनवरी,  15 अगस्त आदि उन से रिलेटेड आप एक ब्लॉग बना सकते हैं उसे हम इवेंट ब्लॉगिंग कहते हैं ।

इवेंट ब्लॉगिंग कम दिनों में होती है और इस ब्लॉगिंग में आप कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं यह ब्लॉगिंग किसी इवेंट पर ही हो सकती है इस प्रकार की ब्लॉगिंग में बहुत ही कम लेख डालने होते हैं और इवेंट ब्लॉगिंग में बहुत ज्यादा ट्राफिक आने की संभावना रहती है ।

यदि आप इवेंट ब्लॉगिंग में अपने ब्लॉग को रैंक करवा लेते हैं तो आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्राफिक आने की संभावना होती है और इस ब्लॉगिंग में आप गूगल ऐडसेंस या अन्य किसी एंड कंपनी के साथ पार्टनरशिप करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि इस प्रकार के ब्लॉग में बहुत ही ज्यादा ट्राफिक आता है ।

3. Multi-Niche Blogging

एस्से ब्लॉग जो बहुत सारी केटेगरी पर एक साथ आर्टिकल लिखते हैं उन्हें हम Multi-Niche ब्लॉगिंग कहते हैं यानी कि इस प्रकार के ब्लॉग में कोई एक केटेगरी या नीच नहीं होता है इसमें अलग-अलग Niche पर आर्टिकल डाले जाते हैं इसलिए हम इस प्रकार की बलोदी को Multi-Niche Blogging कहते हैं ।

अगर आप शुरू से ही Multi-Niche ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको इस प्रकार की ब्लॉगिंग में सफलता मिलने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है क्योंकि इस प्रकार के ब्लॉग में बहुत ज्यादा कंपटीशन होता है इसलिए आपको किसी एक केटेगरी से रिलेटेड ही ब्लॉग बनाना चाहिए कुछ दिनों के बाद अगर आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बन जाए तो आप उस ब्लॉग को Multi-Niche ब्लॉग बना सकते हैं ।

अगर आपका ब्लॉग Multi-Niche ब्लॉक में रैंक हो जाता है तो आप अपने ब्लॉग से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और आप मल्टी नीच ब्लॉगिंग से अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप और गूगल ऐडसेंस आदि तरीकों से अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

4. Personal Blogging

पर्सनल ब्लॉग इन में आप अपनी हॉबी के हिसाब से ब्लॉग बना सकते हैं या अगर आपको घूमने का शौक है तो आप जिस भी जगह पर घूमने जाते हैं उस जगह पर भी आर्टिकल लिख सकते हैं और अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हैं इस प्रकार की ब्लॉग केटेगरी को पर्सनल Blogging कहते हैं ।

इस प्रकार के ब्लॉगिंग में भी आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं इस प्रकार की ब्लॉगिंग में मुख्यतः आप गूगल ऐडसेंस और स्पॉन्सरशिप से पैसा कमा सकते हैं इस प्रकार की ब्लॉग में आपके पास ज्यादा ट्रैफिक आने की भी जरूरी नहीं होती है इसमें आप 10000 से 12000 की ट्राफिक पर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

5. Group Blogging

ग्रुप ब्लॉगिंग वह ब्लॉगिंग होती है  जिसमें बहुत सारी केटेगरी से रिलेटेड आर्टिकल लिखे जाते हैं और प्रत्येक केटेगरी के लिए एक राइटर होता है यानी कि  वह ब्लॉगिंग जिसमें हर केटेगरी के लिए एक लेखक हो उस ब्लॉगिंग को हम ग्रुप ब्लॉगिंग कहते हैं ।

इस प्रकार की ब्लॉगिंग में 10 से ज्यादा लोग काम करते हैं और प्रत्येक लोगों का किसी ना किसी केटेगरी से रिलेटेड काम होता है इस प्रकार की ब्लॉगिंग में SEO के लिए भी एक व्यक्ति होता है जो प्रत्येक पोस्ट का SEO करता है तथा इस प्रकार की ब्लॉगिंग में हर सदस्य का अलग-अलग कार्य होता है और इस प्रकार की ब्लॉगिंग में ज्यादा सदस्य होते हैं इसलिए हम इस प्रकार की ब्लॉगिंग को ग्रुप ब्लॉगिंग कहते हैं ।

यह तो आपको पता ही होगा कि जिस काम को ज्यादा लोग करते हैं उस काम में पैसा भी ज्यादा ही होता है तो ग्रुप ब्लॉगिंग में बहुत सारे पैसे कमाने के तरीके होते हैं और ग्रुप ब्लॉगिंग से बहुत सारे पैसे कमाए जा सकते हैं ग्रुप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के मुख्यतः तरीके गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप ही होते हैं ।

ग्रुप ब्लॉगिंग तभी की जाती है जब आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बन जाए या आपका ब्लॉग कुछ दिन पुराना हो और आपके ब्लॉग की बैंक लिंक भी अच्छे हो तभी आप ग्रुप ब्लॉगिंग कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर ट्राफिक ले सकते हैं ।

यह तो ब्लॉगिंग के प्रकार है आप इन इन केटेगरी या इनमें से एक पर अपने ब्लॉग से स्टार्ट कर सकते हैं अब आपको बता देता हूं कि आप अपना एक ब्लॉग कैसे स्टार्ट करें-

Blogging Kaise Kare

आपको ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले इन Step को फॉलो करना होगा वरना आप ब्लॉगिंग में सफलता नहीं पा सकते हैं

1. अपने ब्लॉग की भाषा चुनें

अपने लिए एक ब्लॉग बनाने से पहले आपको अपने ब्लॉग की एक भाषा को चुनना होगा आप जिस भी भाषा को अच्छी तरीके से जानते हैं उसी भाषा में अपना ब्लॉग बनाए ताकि आपको अपने ब्लॉग के लेख लिखने में कोई दिक्कत ना हो और आपकी ग्रामर भी अच्छी रहे तो ब्लॉग बनाने से पहले आप अपने ब्लॉग के लिए अपनी भाषा का चयन करें ।

2. अपने ब्लॉग के लिए Niche चुने

किसी भी प्रकार का ब्लॉग बनाने से पहले आपको उस ब्लॉग की केटेगरी या Niche चुनना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आपको उस ब्लॉग पर उस केटेगरी से रिलेटेड ही लेख लिखने होंगे तभी आपको जल्दी सफलता मिल सकती है।

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए Niche नहीं Choose करेंगे और जो मन में आया वही लेख लिखेंगे तो आपका ब्लॉग रैंक करना लगभग नामुमकिन हो जाएगा तो ब्लॉग बनाने से पहले अपने ब्लॉग के लिए नीच Choose करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है तो आप अपने ब्लॉग के लिए अपना एक Niche या केटेगरी जरूर ही Choose करें और उस Niche से रिलेटेड ही ने अपने ब्लॉग पर लिखे ।

3. अपने ब्लॉग के लिए नाम चुनें

यह तो आप भी जानते हैं कि किसी भी प्रकार का बिजनेस या कोई अन्य कार्य स्टार्ट करने से पहले हमें उसका नाम रखना जरूरी है तो आपको भी अपना ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले उसका नाम चुनना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि बाद में आप अपने ब्लॉग का नाम बदल नहीं सकते हैं और आपको अपने ब्लॉग के नाम को ही ब्रांड बनाना होगा तो इसके लिए आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा सा नाम जरूर ही चुने ।

4. डोमेन खरीदें

अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो आपको पता ही होगा कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक डोमेन की आवश्यकता होती है तो आपको आपके ब्लॉग का नाम Choose करने के बाद आपको उस नाम से ही डोमेन खरीदना होगा वह डोमेन आप गोडैडी या Hostinger से खरीद सकते हैं  और हो सके तो आप .com या .in की डोमेन खरीदें  और ऐसा डोमेन खरीदे जो Unique हो।

5. ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म को चुने

डोमेन खरीदने के बाद आपको आपके ब्लॉग के लिए एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना होगा आप अपना ब्लॉग blogger.com पर भी बना सकते हैं जो कि फ्री है और आप अपना एक ब्लॉग वर्डप्रेस पर भी बना सकते हैं वर्डप्रेस पर आपको ब्लॉग बनाने के लिए कुछ पैसों का इन्वेस्टमेंट करना होगा वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको 3000 से ₹4000 खर्च करने होंगे तो आप अपने हिसाब से अपने ब्लॉग के लिए प्लेटफार्म चुने ।

6. अपना ब्लॉग बनाएं

ब्लॉगिंग का प्लेटफार्म चुनना के बाद आपको आपका ब्लॉग बनाना होगा अगर आपको ब्लॉग बनाना नहीं आता है तो आप हमसे भी कांटेक्ट कर सकते हैं हम आपको आपका ब्लॉग बना कर दे देंगे और अगर आपको ब्लॉग बनाना है तो आप यूट्यूब पर वीडियोस की मदद भी ले सकते हैं और आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं ।

7. ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन करें

ब्लॉग बनाने के बाद आपके ब्लॉग को अट्रैक्टिव या अच्छा दिखाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को अच्छी तरीके से डिजाइन करना होगा जैसे आप हमारा ब्लॉग देख सकते हैं अगर आपको ब्लॉग डिजाइन नहीं करना आता है तो आप हमसे कांटेक्ट भी कर सकते हैं हम आपके ब्लॉग को अच्छी तरीके से डिजाइन करके दे देंगे और आप यूट्यूब के वीडियो देखकर भी अपने ब्लॉग को डिजाइन कर सकते हैं ।

8. अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखें

ब्लॉग को बनाने के बाद आपको आपके ब्लॉग पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखने होंगे और आपको एक ही कैटेगरी से रिलेटेड ही आर्टिकल लिखने होंगे ताकि आपका ब्लॉग जल्दी grow हो सके  तो आप अपने ब्लॉग पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखें और हो सके तो आप अपने ब्लॉग पर कम से कम पंद्रह सौ शब्दों  से ज्यादा के आर्टिकल ही लिखें ।

9. ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट का SEO करें

किसी भी प्रकार की वेबसाइट या ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट का SEO करवाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है आपको आपके ब्लॉग का ON Page SEO और OFF Page SEO दोनों करने होंगे तभी आप अपने ब्लॉग को जल्दी Grow कर सकते हैं और किसी भी प्रकार के ब्लॉग का SEO करना उतना ही ज्यादा जरूरी है जितने की आपको आपके ब्लॉग पर रेगुलर आर्टिकल लिखने क्योंकि आपको आपके ब्लॉग की पोस्ट को रैंक करवाने के लिए SEO करना ही होगा

10. अपने ब्लॉग से पैसे कमाए

जब आप इन सभी लोग स्टेप को अच्छे से फॉलो करेंगे और कुछ समय अपने ब्लॉग को देंगे तो अब आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं जब आप इन 9 स्टेप को अच्छे से फॉलो करके अपने ब्लॉग में इंप्लीमेंट करेंगे तो आप इस दसवीं Step तक पहुंच सकते हैं और अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं ।

जब आप 9 स्टेप को फॉलो करेंगे तो आपके ब्लॉग पर ट्राफिक आने लगेगा और उस ट्रैफिक की मदद से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं आप अपने ब्लॉग से गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप और गेस्ट पोस्ट के जरिए पैसे कमा सकते हैं ।

अब सबसे अहम बात आती है कि अब ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ

दोस्तों वैसे तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं पर आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक ब्लॉक को स्टार्ट करना होगा उस ब्लॉग पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखकर उस ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होगा जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्राफिक आने लगेगा तो आपके सामने ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के ज्यादा तरीके हो जाएंगे

अब चलिए हम जान लेते हैं कि हम अपने ब्लॉग से किस प्रकार से और किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं-

1. Google Adsence के Ads लगाकर

जितने भी छोटे या बड़े ब्लॉगर है या अन्य कोई वेबसाइट के मालिक हैं चाहे वह वेबसाइट न्यूज वेबसाइट हो या कोई ब्लॉग वह सबसे पहले गूगल ऐडसेंस का ही अप्रूवल लेते हैं क्योंकि सभी लोगों की पसंद होती है कि वह गूगल ऐडसेंस की मदद से अपनी वेबसाइट से पैसे कमाए क्योंकि गूगल ऐडसेंस भी एक गूगल का ही प्रोडक्ट है ।

जब आपके ब्लॉग पर 20 से ज्यादा आर्टिकल हो जाए और आपके ब्लॉग पर 100 से ज्यादा 1 दिन का ट्राफिक आने लगे तो आप अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से वेरीफाई करवा कर अपनी साइट पर गूगल ऐडसेंस के Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए कोई रिक्वायरमेंट नहीं है पर आपने ब्लॉग से तभी पैसा कमा सकते हैं जब आपके ब्लॉग पर थोड़ा बहुत ट्रैफिक आए और आपके ब्लॉग पर 15 से 20 आर्टिकल हो इसीलिए मैंने ऊपर बताया है कि आप भी गूगल ऐडसेंस का तभीअप्रूवल ले जब आपके ब्लॉग पर 20 से ज्यादा आर्टिकल हो और आपके ब्लॉग पर एक दिन में सौ से ज्यादा का ट्राफिक आई ।

अगर आप यह ट्रिक लगाएंगे तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल भी आराम से मिल जाएगा और आप का गूगल ऐडसेंस का अकाउंट भी सेफ रहेगा और आप इस से पैसे भी कमा दे स्टार्ट कर देंगे ।

तो चलिए अब आपको कुछ संक्षिप्त भी बता देता हूं कि आप गूगल ऐडसेंस का अकाउंट कैसे बना सकते हैं इसके लिए आपको कोर्ट फी स्टैंप को फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले आपको गूगल ऐडसेंस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • गूगल ऐडसेंस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा Sign In और दूसरा ऑप्शन आएगा Get Started
  • तो अगर आप नया ऐडसेंस अकाउंट बना रहे हैं तो आपको Sign In पर क्लिक करना होगा
  • Sign In के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी कुछ इंफॉर्मेशन डालकर अपना गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बना लेना है
  • ध्यान रहे अगर आपका कोई दूसरा पुराना गूगल ऐडसेंस का अकाउंट है तो आप अपने नाम से कोई और New गूगल ऐडसेंस का अकाउंट नहीं बना सकते हैं
  • जब आपका Adsence अकाउंट क्रिएट हो जाएगा तो आपके सामने गूगल ऐडसेंस का Deshbord आ जाएगा
  • गूगल ऐडसेंस में आपको ऐड साइट का ऑप्शन होगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके आपको आपकी वेबसाइट को ऐड करना है
  • वेबसाइट को ऐड करने के बाद गूगल ऐडसेंस आपको कुछ कोड देगा
  • वह कोड आपको आपकी वेबसाइट के Header पर पेस्ट Me कर दोगे
  • फिर आपका गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा
  • फिर गूगल ऐडसेंस की टीम आपकी वेबसाइट को चेक करेगी कि यह वेबसाइट अप्रूव करने के लायक है या नहीं अगर अप्रूव करने के लायक होगी तो आपकी वेबसाइट गूगल ऐडसेंस से अप्रूव हो जाएगी
  • अगर आपकी वेबसाइट गूगल ऐडसेंस से अपलोड हो जाएगी तो आपकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के ऐड आने लगेंगे
  • फिर जब कोई यूजर इन एड को देखेगा या इन Ads पर क्लिक करेगा तो उसके बदले में आपको गूगल ऐडसेंस पैसा देगा

इस प्रकार अगर आपके पास कोई ब्लॉग है तो आप गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं ।

2. Affiliate Marketing से ब्लॉग से पैसे कमाए

अगर आप पिछले कई दिनों से ऑनलाइन काम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह तो पता ही होगा कि Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है । तो अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप की वेबसाइट पर अगर ज्यादा ट्राफिक आ रहा है तो आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से Affiliate Marketing करके बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

आजकल अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो अपना एफिलिएट मार्केटिंग का बहुत ही अच्छे तरीके से प्रोग्राम चला रही है आप भी इनकी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके इन कंपनियों से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं वह भी अपने ब्लॉग के माध्यम से ।

एफिलिएट मार्केटिंग मैं भी आप दो तरह के प्रोडक्ट को सेल करवा सकते हैं एक तो हो गया डिजिटली प्रोडक्ट इसमें वह प्रोडक्ट आते हैं  जैसे – सॉफ्टवेयर, Domain , होस्टिंग थीम आदि और दूसरा होता है फिजिकली प्रोडक्ट इसमें वह प्रोडक्ट आते हैं  जैसे-  मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर कपड़े जूते आदि

अगर आप कोई फिजिकल प्रोडक्ट सेल करवाना चाहते हैं तो आप फ्लिपकार्ट या अमेजॉन की एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन कर सकते हैं और उसके बाद से प्रोडक्ट बिकवा कर पैसे कमा सकते हैं । 

और अगर आप डिजिटल प्रोडक्ट सेल करवाना चाहते हैं तो आप Godaddy, Hostinger, Digital Ocean आदि और भी बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो अपना प्रोग्राम चलाती है इनके प्रोडक्ट भी बिकवा कर आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं

फिजिकल प्रोडक्ट पर आपका कमीशन कम होता है यह कमीशन 1% से लेकर 30% तक हो सकता है ओर डिजिटली प्रोडक्टों में आपका कमीशन ज्यादा होता है यह कमीशन 30% से लेकर 90% तक हो सकता है तो अगर आप डिजिटली प्रोडक्ट को ज्यादा भी को आते हैं तो इससे आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इस प्रकार आप एफिलिएट मार्केटिंग से अपने ब्लॉग के माध्यम से बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं पर आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्राफिक आना बहुत ही ज्यादा जरूरी है ।

3. SponsorShip से ब्लॉग से पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप यूट्यूब या ब्लॉगिंग के बारे में पिछले कई दिनों से जाते हैं तो आपने यह तो सुना ही होगा स्पॉन्सरशिप,  तो दोस्तों आप स्पॉन्सरशिप से भी अपने ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

आपने यूट्यूब पर किसी भी Youtuber को किसी प्रोडक्ट का रिव्यु करते हुए देखा ही होगा तो वह यूट्यूब पर उस प्रोडक्ट का रिव्यू तब करता है जब वह प्रोडक्ट की कंपनी उसे वह प्रोडक्ट देती है और उसके बदले में स्पॉन्सरशिप भी देती है उस स्पॉन्सरशिप में वह कंपनी उसे कुछ पैसे भी दे सकती है और वह प्रोडक्ट फ्री में भी दे सकती है ।

ठीक उसी प्रकार ही ब्लॉगिंग में आपको स्पॉन्सरशिप मिलती है यूट्यूब में तो यूट्यूब पर उस प्रोडक्ट का रिव्यू वीडियो बनाकर करते हैं और ब्लॉक में उस प्रोडक्ट के बारे में कुछ अच्छी-अच्छी चीजें लिखकर उसका रिव्यू करते हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी भी केटेगरी में लेख लिखते हैं तो अगर आपका आर्टिकल गूगल के पहले पेज पर Rank करता है तो वह आर्टिकल जिस bhi -category से रिलेटेड है उस केटेगरी से रिलेटेड कंपनियां आपको किसी भी प्रोडक्ट के रिव्यु के लिए स्पॉन्सरशिप दे सकती है आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट का रिव्यू करना है और बदले में कुछ पैसे चार्ज करते हैं ।

स्पॉन्सरशिप लेने के लिए आपको आपकी ब्लॉग को अच्छी तरीके से डिजाइन करना जरूरी होता है और आपको आपकी ब्लॉग में कांटेक्ट अस का पेज भी क्रिएट करना होता है उसमें आपको आपकी ईमेल आईडी या अपने कांटेक्ट नंबर देने होते हैं जिसके थ्रू वह स्पॉन्सरशिप कंपनी आपसे कांटेक्ट कर सकती है।

इस प्रकार आप स्पॉन्सरशिप से भी अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं ।

4. Guest Posting से ब्लॉग से पैसे कमाए

अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते हैं तो आप यह तो जानते ही होंगे कि गेस्ट पोस्ट क्या होती है और गेस्ट पोस्ट का हमारे ब्लॉग के लिए क्या महत्व होता है ।

अगर आपको गेस्ट पोस्ट के बारे में पता नहीं है तो आपको मैं थोड़ा गेस्ट पोस्ट के बारे में बता देता हूं गेस्ट पोस्ट भी एक प्रकार की स्पॉन्सर पोस्ट ही होती है अगर आपको गूगल पर अपनी वेबसाइट को पर एक करवाना है तो उसके लिए आपको बैकलिंक की जरूरत होती है ।

और इंटरनेट पर ऐसी आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाती है जो अपनी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करती है उसके बदले में आपको  बैंक लिंक देती है और उसके साथ ही कुछ पैसे का चार्ज भी करती है तो अब आप यह तो जान ही गए होंगे कि गेस्ट पोस्ट क्या होती है ।

अगर आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्राफिक आता है और आपकी वेबसाइट का DA, PA डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी भी अच्छी है तो आप भी उन वेबसाइट की तरह ही गेस्ट पोस्ट लेकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि बहुत सारी ऐसी वेबसाइट के अंदर है जो ज्यादा ट्रैफिक और ज्यादा DA<PA वाली वेबसाइट से गेस्ट पोस्ट लेने के लिए आसानी से मान जाते हैं और  और जितना पैसा उन वेबसाइट के मालिक मांगते हैं उस हिसाब से वह व्यक्ति बैकलिंक के लिए पैसे देते हैं और साथ में एक गेस्ट पोस्ट भी देते हैं ।

तो अगर आप भी गेस्ट पोस्ट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप भी अपने ब्लॉग पर एक गेस्ट पोस्टिंग का पेज बना सकते हैं और उसमें अपने कांटेक्ट नंबर और ईमेल दे सकते हैं उसके बाद दिन से जिस भी व्यक्ति को आप की Website से गेस्ट पोस्ट लेनी होगी वह व्यक्ति आपसे कांटेक्ट करेगा और आपको गेस्ट पोस्ट भी दे देगा और आपकी वेबसाइट के हिसाब से आपको पैसा भी दे देगा इस प्रकार से आप गेस्ट पोस्टिंग के माध्यम से भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

अगर आपकी वेबसाइट का DA,PA डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी अच्छे हैं और अगर आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बहुत ज्यादा आता है तो आप अपनी वेबसाइट से या Blog से बैकलिंक देखकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

आप यह तो जानते ही होंगे कि बैकलिंक क्या होती है अगर आप नहीं जानते कि बैकलिंक क्या होती है तो उसके लिए पर एक लेख जल्दी लिखने वाला हूं उसमें आपको सारी जानकारी दे दूंगा संक्षिप्त में मैं आपको बता देता हूं कि बैकलिंक क्या होती है वह यह क्यों जरूरी होती है

किसी भी वेबसाइट या किसी भी कीवर्ड को Rank करवाने के लिए बैकलिंक की जरूरत होती है  क्योंकि अगर आप की वेबसाइट को अच्छी वेबसाइट से बैकलिंक मिल जाती है और उस वेबसाइट की DA,PA भी अच्छी है तो ऑटोमेटिक गूगल आप की वेबसाइट को ऊपर रेट करवाएगा अर्थात आपकी वेबसाइट की Rank बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है इसलिए ही लोग हाई अथॉरिटी वेबसाइट से बैकलिंक बनाने के लिए ज्यादा मेहनत करते हैं या पैसा खर्च करते हैं ।

इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर एक बैकलिंक देने का पेज क्रिएट कर सकते हैं उसमें आप अपने कांटेक्ट डिटेल डाल सकते हैं और कितना आप एक Backlink का चार्ज लेते हैं वह भी बता सकते हैं तो इस प्रकार से आप दूसरी वेबसाइट को बैकलिंक देखकर भी अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं ।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye Videos

ब्लॉगिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल

कुछ ऐसे सवाल भी हैं जो ब्लॉकिंग करने से पहले कुछ लोग अक्सर पूछते रहते ही हैं तो मैं उनका उत्तर भी आपको दे देता हूं-

Q. ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

Ans.- Hindi Blogging में CPC बहुत ही कम है, 0.01 से लेकर 0.12 $ तक. वहीँ अगर आप English Blogging करते हैं तो बहुत ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि English Blogs को बहुत ही High CPC मिलती है. 0.10 से लेकर 0.50 $ Per Click तक.

Q.- Blog से कितने पैसे कमा सकते हैं?

ब्लॉग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है क्योंकि आपका ब्लॉग जितना ज्यादा पॉपुलर होता जाएगा आप उतने ही ज्यादा पैसे कमाते जाएंगे यानी कि आप अपने ब्लॉग से शुरू में पैसा कम कम आएंगे पर अगर आपका ब्लॉग जैसे जैसे Growth करेगा वैसे वैसे आप अपने ब्लॉग से लाखों रुपए कमा सकते हैं ।

Q.- Blog से income के तरीके क्या है।

एक ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके मैंने आपको ऊपर बताते हैं पर इसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीके हैं गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सर्ड पोस्ट  यही 3 तरीके हैं जो कि मुख्यतः सभी ब्लॉगर यूज करते हैं अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ।

Q. हिंदी में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

हिंदी में ब्लॉगिंग आप आसानी से शुरू कर सकते हैं इसके लिए आप अपनी एक ब्लॉग वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर बना सकते हैं और वहां से अपने ब्लॉग की जर्नी को स्टार्ट कर सकते हैं ।

Q. ब्लॉग कितने शब्दों का होना चाहिए?

एक ब्लॉग पोस्ट में आप जितने चाहे उतने शब्दों का लेख लिख सकते हैं चाहे आप बड़े से बड़ा 5000 या 10000 शब्दों का लेख लिख सकते हैं पर अगर आपको अपने लेख को गूगल सर्च इंजन में रैंक करवाना है तो आप को मिनिमम 1000 शब्दों का लेख लिखना ही होगा तभी आपका लेख गूगल सर्च इंजन में रैंक करेगा और आपके ब्लॉग पर ट्राफिक आएगा

Q. ब्लॉग का पैसा हमारे बैंक अकाउंट में कब आता है?

अगर आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस से Approve है और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आता है तो आपके ब्लॉग का पैसा गूगल ऐडसेंस में $100 होने के बाद महीने की 22 तारीख से लेकर 30 तारीख के बीच में आपके बैंक अकाउंट में आसानी से आ जाता है ।

Q. ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

ब्लॉग से पैसा कमाने का कोई सीमा नहीं है. आप जितना म्हणत करोहे उतना ट्रैफिक आएगा और ट्रैफिक के हिसाब से पैसे मिलता है.

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा एक लेख ब्लॉग क्या है, Blogging Kya Hai ब्लॉगर कैसे बने और Blogging Kaise Kare इस लेख में मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप बता दिया है कि ब्लॉग क्या है अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिनको ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट हो ।

अगर आप को Blogging Kya लेख के बारे कोई जानकारी लेनी हो तो आप नीच Comments कर सकते हैं।

मेरा नाम Sandeep Jakhar है, मै B.A Part III का छात्र हूं। मैंनै यह Blog इसलिए बनाया है, ताकि मैं उन लौगौ की मदद कर सकु, जिन लोगों को Blogging, Computer, Carrer, इंटरनेट और पैसे कमाए से संबंधित जानकारी लेख की आवश्यकता है ।

Leave a Comment