Army Officer Kaise Bane | आर्मी ऑफिसर कैसे बने जानिए हिंदी में

3.7/5 - (3 votes)

जय हिंद, स्वागत है आपका हमारे इस छोटे से BLOG के नये article पर। अगर आप भारतीय आर्मी बनना चाहते हैं, तो आज के इस article में, मैं आपको बताउगा कि हम Army Officer Kaise Bane तो यह article काफी ज्यादा interesting होने वाला है ।

किसी भी देश की सुरक्षा के लिए उस देश की आर्मी का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण  होती है क्योंकि जब भी किसी देश की अन्य किसी देश के साथ लड़ाई या युद्ध होता है तो उस देश की सेना ही वह युद्ध करती है और अपने देश की दुश्मन देश से रक्षा करती है इसीलिए किसी भी देश की सुरक्षा के लिए आर्मी महत्वपूर्ण होती है तो आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि आप Army Officer Kaise Bane या आप आर्मी में भर्ती कैसे हो सकते हैं ।

पूरे विश्व में जितने भी देश है उनमें से लगभग सभी देशों के पास अपनी अपनी सेनाएं या आर्मी है,  या जिन देश के पास अपनी आर्मी नहीं है उन देशों की सुरक्षा कोई अन्य देश करता है जिसके पास सेना है यानी कि उस देश की सुरक्षा का जिम्मा किसी अन्य देश के पास होता है ।

ALSO READ-

आर्मी बनने के लिए आपको 12th पास होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि अगर आप 12th पास नहीं होंगे तो आप आर्मी का फॉर्म नहीं भर सकते हैं 12th में आपके कोई भी सब्जेक्ट हो सकता है जैसे साइंस कॉमर्स और आर्ट्स आदि।

अब आपकी बहुत सारे सवाल होंगे कि हम आर्मी ऑफिसर कैसे बने तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि हम आर्मी ऑफिसर कैसे बने

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि आर्मी ऑफिसर क्या होता है? और आर्मी ऑफिसर क्या कार्य करता है? क्योंकि यह जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है-

ARMY Officer क्या होता है?

जो व्यक्ति भारतीय आर्मी में ऑफिसर के पद पर काम करता है उसे आर्मी ऑफिसर कहा जाता है ।

वास्तव में देखा जाए तो आर्मी ऑफिसर का पद बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि एक आर्मी ऑफिसर के नीचे बहुत सारे सैनिक काम करते हैं तो आर्मी ऑफिसर को उन सैनिकों को गाइड करना और जंग के समय  सैनिकों को मोटिवेशन देते रहना एक आर्मी ऑफिसर का काम होता है और जो यह कार्य सही तरीके से करता है उसे ही ARMY Officer कहते हैं ।

ARMY Officer का क्या कार्य होता है?

  • ARMY Officer का काम उस देश की सीमा की दुश्मन देशों से रक्षा करने का होता है
  • आर्मी बॉर्डर की रक्षा करने के अलावा दंगा नियंत्रण का काम भी करती है
  • ARMY Officer का मुख्य काम दुश्मन की तरफ से किए जाने वाले हमले को नाकाम करना और दुश्मन देश के सैनिकों से अपने देश की हिफाजत करना है।
  • अपनी बटालियन में काम करने वाले सैनिकों का मोटिवेशन बनाए रखना भी एक आर्मी ऑफिसर का कार्य होता है ।
  • दुश्मन देश के सैनिकों की गतिविधियों पर नजर रखना भी आर्मी ऑफिसर का काम होता है ।
  • Army Officer अपने देश के बॉर्डर को दुश्मनों के खतरे से बचाता है और बॉर्डर पर शांति बनाए रखने का काम करता है।

यह सभी कार्य एक आर्मी ऑफिसर के होते हैं जो उसे अपने देश की रक्षा करने के लिए करने  के लिए करने जरूरी होते हैं और अपने नीचे काम करने वाले सभी सैनिकों का मोटिवेशन में बनाए रखना होता है ।

ARMY Officer Kaise Bane

अब मैं आपको बता देता हूं कि आप ARMY Officer कैसे बन सकते हैं

Step 1. 12th पास करें

ARMY Officer बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करनी होगी आप क्लास 12 किसी भी सब्जेक्ट साइंस कॉमर्स और आर्ट से कर सकते हैं, ARMY Officer बनने के लिए 12th में  50% मार्क्स लाने का प्रतिबंध किया गया है यानी कि आप मिनिमम मार्क्स से पास होकर ARMY Officer ज्वाइन कर सकते हो, पर अगर आप अच्छे मार्क्स से पास होंगे तो आपको ज्यादा नॉलेज होगा ।

Step 2. NDA के एग्जाम का फॉर्म फिल करें

12th पास करने के बाद आपको NDA का फॉर्म फिल करना होगा मैं आपको यहां एनडीए के बारे में कुछ बता देता हूं एनडीए का फुल फॉर्म होता है नेशनल डिफेंस एकेडमी इस फॉर्म को फील करने के बाद एनडीए की तरफ से आप की एक एग्जाम करवाई जाती है उस एग्जाम में पास होने के बाद आप नेशनल डिफेंस एकेडमी में दाखिला ले सकते हैं।

एनडीए के फॉर्म 1 साल में दो बार Fill किए जाते हैं यह फर्म आप अपने नजदीकी ई मित्र सेवा केंद्र से या अपने घर बैठे हैं Fill कर सकते हैं इस फॉर्म को अगर आप ईमित्र से फिल करवाते हैं तो ₹100 फीस लगेगी और आप अगर घर बैठे भरते हैं तो आप ही फ्री में भर सकते हैं ।

Step 3. NDA के एग्जाम क्लियर करें

एनडीए का फॉर्म भरने के बाद कुछ दिनों के बाद आपकी एनडीए की परीक्षा होगी यह परीक्षा थोड़ी कठिन होती है क्योंकि इस परीक्षा में समय कम मिलता है और  प्रश्न ज्यादा पूछे जाते हैं और यह प्रश्न गणित जीके रीजनिंग के होते हैं ।

एनडीए की परीक्षा इसलिए कठिन होती है क्योंकि यह एग्जाम दो भागों में लगती है इसके पहले भाग में गणित का पेपर होता है और दूसरे भाग में रिजनिंग,जीके के प्रश्न पूछे जाते हैं 

जैसा कि मैंने आपको पहले बता दिया है कि एनडीए की परीक्षा में 2 पेपर होते हैं पहला पेपर गणित विषय का होता है जो कि हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में आता है पहले पेपर में गणित विषय के 120 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 300 अंकों के होते हैं प्रत्येक सही प्रश्न का अंक 2.5 होता है और प्रत्येक गलत प्रश्न का .85 काट लिया जाता है और इस पेपर को 2.5 घंटे में हल करना जरूरी होता है ।

और एनडीए का दूसरा पेपर सामान्य योग्यता का होता है यह पेपर में हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध होता है इस पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 600 अंकों के होते हैं इस इस पेपर में अंग्रेजी भाषा के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं सामान्य ज्ञान के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं अंग्रेजी भाषा के सभी प्रश्नों के कुल अंक 200 होते हैं और सामान्य ज्ञान के सभी प्रश्नों के कुल अंक 400 होते हैं प्रत्येक सही प्रश्न का उत्तर देने पर 4 अंक मिलते हैं और गलत उत्तर देने पर 1.33 दिन अंक काट लिए जाते हैं और इस पेपर को भी हल करने के लिए 2.5 घंटे का समय दिया जाता है ।

आर्मी का ऑफिसर बनने के लिए आपको एनडीए का पेपर पास करना ही होता है तो अगर आपको आर्मी का ऑफिसर बनना है तो आपको इसी प्रकार से इसी टाइप की प्रश्नों की तैयारी करनी होगी ।

Step 4. SSB इंटरव्यू

जो उम्मीदवार एनडीए की परीक्षा को पास कर लेते हैं उनकी अगली स्टेप होती है एसएसबी का इंटरव्यू, यह इंटरव्यू थोड़ी कठिन होती है क्योंकि यह इंटरव्यू 5 दिनों की होती है जो भी उम्मीदवार पेपर में पास हो जाते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुला लिया जाता है यह इंटरव्यू कुल 900 अंको का होता है इस इंटरव्यू में उम्मीदवार से उनकी मानसिक योग्यता की जांच की परीक्षाएं ली जाती है इसलिए यह थोड़ा कठिन होता है ।

इस इंटरव्यू में उम्मीदवार की याददाश्त टेस्ट, रिएक्शन टेस्ट,  ग्रुप डिस्कशन,  किसी भी सिचुएशन में उम्मीदवार क्या रिएक्शन करता है  और इंग्लिश स्पीकिंग टेस्ट लिया जाता है जो भी उम्मीदवार इन सभी दोस्तों को पास कर लेता है उन्हें एसएसबी के इंटरव्यू में पास कर लिया जाता है ।

Step 5. शारीरिक टेस्ट

एनडीए का पेपर और एसएसबी का इंटरव्यू पास करने वाले सभी उम्मीदवारों को शारीरिक टेस्ट के लिए भेज दिया जाता है इस टेस्ट में सभी उम्मीदवारों का शारीरिक टेस्ट लिया जाता है जैसे दौड़,  पुशअप्स,  लंबी कूद आधे इन सभी टेस्ट में जो उम्मीदवार पास हो जाता है उन्हें अगले स्टेप के लिए क्वालीफाई कर लिया जाता है ।

Step 6. मेडिकल टेस्ट

जो व्यक्ति  शारीरिक टेस्ट में पास हो जाता है उन उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए भेज दिया जाता है इसमें सभी उम्मीदवारों की मेडिकल जांच की जाती है जिसमें उनकी आंखों की क्षमता उनके पैर और उनके शरीर के अंगों की मेडिकल जांच की जाती है इसमें जो कैंडिडेट फिट हो जाता है उन्हें अगले स्टेप के लिए क्वालीफाई कर लिया जाता है ।

Step 7. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जो व्यक्ति मेडिकल टेस्ट पास कर लेता है उस उम्मीदवार का फिर डॉक्यूमेंट टेस्ट किया जाता है डॉक्यूमेंट टेस्ट में उस उम्मीदवार के सभी डॉक्यूमेंट Check किए जाते हैं कि वह डॉक्यूमेंट सही है या नहीं अगर उस व्यक्ति के डोकोमेंट में थोड़ी गड़बड़ होती है तो उन्हें सही करवाने का टाइम दिया जाता है यह टाइम 10 से 15 दिनों का हो सकता है

इस टाइम में उस उम्मीदवार के डॉक्यूमेंट में जो करेक्शन होता है उसे सही करवाना होता है और फिर से उन डोकोमेंट को सबमिट करना होता है फिर अगर उस उम्मीदवार के डॉक्यूमेंट सही है तो उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के स्टेप में क्वालीफाई कर लिया जाता है ।

Step 8. ट्रेनिंग

यह सभी स्टेप्स पास करने के बाद उस उम्मीदवार की ट्रेनिंग होती है जिसमें उसे सामान्य ट्रेनिंग दी जाती है कि एक आर्मी ऑफिसर को किस प्रकार से सेल्फ डिफेंस और अपने देश का डिफेंस करना चाहिए, यह ट्रेनिंग 6 महीने से 12 महीने तक चल सकती है इसमें सभी उम्मीदवारों को ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट भेज दिया जाता है इस प्रकार की कुछ ट्रेनिंग उम्मीदवारों को दी जाती है ।

ARMY Officer बनने के लिए योग्यता

अगर आपको ARMY Officer बनना है तो आप में निम्नलिखित योग्यताओं का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है-

  • ARMY Officer बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए जिसे आप किसी भी बोर्ड से कर सकते हैं
  • ARMY Officer के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए

ARMY Officer शारीरिक मानक

भर्ती के लिए विचार करने के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न शारीरिक आवश्यकताएं पूरी करनी होती हैं। इसलिए उम्मीदवारों को आवश्यकताओं को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

ऊंचाई (Hight) आवश्यकताएँ

विभिन्न श्रेणियों के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई की आवश्यकताएं नीचे दी गई हैं।

लिंगसामान्य उम्मीदवारसहरिया ट्राइब
पुरुष166 cms
महिला152 cm

Chest छाती की आवश्यकता

विभिन्न श्रेणियों के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए आवश्यक छाती का माप नीचे दिया गया है।

लिंगसामान्य उम्मीदवारसहरिया ट्राइब
पुरुष77-82 Cm
महिलाNA

Weight वजन आवश्यकता

विभिन्न श्रेणियों के पुरुष और महिला उम्मीदवारों की वजन आवश्यकताएँ नीचे दी गई हैं।

लिंगसामान्य उम्मीदवारसहरिया ट्राइब
पुरुष50 kg
महिला

ARMY Officer चिकित्सा आवश्यकताएँ

  • उम्मीदवार की मानसिक फिटनेस आवश्यक है। उम्मीदवारों को मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • बिना चश्मे के आंखों की रोशनी 6*6 होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को रतौंधी, वर्णांधता, हर्निया, फ्लैट पैर, या किसी अन्य सर्जरी या दृष्टि संबंधी विकृति से पीड़ित नहीं होना चाहिए।

ARMY Officer बनने के लिए परीक्षा की तैयारी

ARMY Officer बनने के लिए आपको निम्नलिखित परीक्षाओं की तैयारी करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है

ARMY Officer परीक्षा की तैयारी

मैं आपको बता देता हूं कि ARMY बनने के लिए जो परीक्षा आयोजित आयोजित करवाई जाती है वह एक ही चरण में होती है इसका एक ही एग्जाम लगता है कि है परीक्षा कंप्यूटर पर ना हो करके ऑफलाइन करवाई जाती है इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको सामान्य ज्ञान गणित और जीके की नॉलेज होनी बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है अतः आपको इस प्रकार के प्रश्नों की तैयारी करनी चाहिए ।

इस परीक्षा में आपके सामने कुछ इस प्रकार के प्रश्न आते हैं अर्थात आपको निम्न प्रकार के प्रश्न आपको इस तरीके से हमें देखने को मिल सकते हैं और आपको इस प्रकार के प्रश्नों की तैयारी करनी चाहिए-

इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको दसवीं और बारहवीं की किताबों को पढ़ना होगा साथ ही जीके सामान्य ज्ञान की तैयारी करनी होगी

Army Officer के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • दसवीं और बारहवीं कक्षा का पास सर्टिफिकेट
  • मूल निवास का सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • स्पोर्ट्स कोटा से हैं तो स्पोर्ट्स कोटा का सर्टिफिकेट
  • एनसीसी कैडेट है तो एनसीसी कैडेट का सर्टिफिकेट

ARMY Officer की सैलेरी

श्रेणी वेतन
सिपाहीRs.25,000
लांस नायकRs.35,000
हवलदारRs.40,000
सूबेदारRs.50,000
सूबेदार मेजरRs.60000
कैप्टनRs.70,000
मेजरRs.80,000
लेफ्टिनेंट कर्नलRs.1,21,200 से 2,12,400 रुपये
कर्नल1,30,600 से 2,15,900 रुपये
ब्रिगेडियर1,39,600 से 2,17,600 रुपये
मेजर जनरल1,44,200 से 2,18,200 प्रति माह सैलरी

इंडियन आर्मी में पोस्ट के अनुसार सैलरी मिलती है. इसके अलावा आर्मी में अन्य कई प्रकार की सुविधाएं भी मिलतीं हैं, आर्मी में शामिल होने वाले जवानों और ऑफिसर को पेबैंड, ग्रेड पे, सैन्य सेवा और एक्स ग्रुप की कैटगरी में अलग-अलग अलाउंसेस और सुविधाएं प्रदान की जाती है|

ARMY Officer को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं

  • भारतीय सेना में भर्ती होने के बाद व्यक्ति को अपने देश की सेवा करने का मौका मिलता है।
  • इसके अलावा भारतीय सेना में भर्ती होने वाले व्यक्ति को अच्छा वेतन मिलता है।
  • भारतीय सेना की नौकरी एक सरकारी नौकरी है।
  • समाज में लोग भारतीय सेना के अधिकारियों को सम्मान की नजर से देखते हैं और हर जगह उनका सम्मान किया जाता है।
  • भारतीय सेना के अधिकारियों को भारतीय सेना की कैंटीन से सस्ती कीमतों पर विभिन्न सम्मान मिलते हैं।
  • भारतीय सेना में शामिल होने के बाद, कभी-कभी किसी व्यक्ति को 15 अगस्त और 26 जनवरी के दिन लाल किले पर परेड में भाग लेने का मौका भी मिलता है, जो बड़े गर्व की बात है।

ARMY Officer Kaise Bane Video

ARMY Officer बनने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q.- आर्मी बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

आर्मी में जाने के लिए उम्‍मीदवार 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद अलग अलग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सबसे पहले मापदंडों के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन करना होता है। आवेदन के बाद उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच की जाती है।

Q.- आर्मी ऑफिसर रैंक

भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट रैंक से अधिकारी (Indian Army Officer) के रूप सर्विस शुरू की जा सकती है. इसके बाद कैप्टन, मेजर, लेफ्टिनेंट कर्नल, कर्नल, ब्रिगेडियर, मेजर जनरल, लेफ्टिनेंट जनरल और जनरल तक प्रमोशन हो सकता है.

Q.- इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट का जॉब क्या है?

भारतीय सशस्त्र सेवाओं में, एक लेफ्टिनेंट एक कमीशन अधिकारी के लिए प्रारंभिक रैंक है । एक लेफ्टिनेंट भारत सरकार का राजपत्रित अधिकारी होता है जो एक स्थायी या शॉर्ट-सर्विस कमीशन अधिकारी हो सकता है। वे आमतौर पर 30 से 40 गैर-कमीशन और जूनियर कमीशंड अधिकारियों (जेसीओ) की एक टीम का प्रबंधन करते हैं।

Q.- फौजी की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

आर्मी में अगर कमांडर स्तर के अफसरों की सैलरी की बात करें, तो लेफ्टिनेंट कर्नल को करीब 1,21,200 से 2,12,400 रुपये, कर्नल को करीब 1,30,600 से 2,15,900 रुपये, ब्रिगेडियर को करीब 1,39,600 से 2,17,600 रुपये और मेजर जनरल को करीब 1,44,200 से 2,18,200 प्रति महीने सैलरी मिलती है.

Q.- कर्नल कैसे बनता है?

इंडियन आर्मी में कोई भी विद्यार्थी सीधे कर्नल नहीं बन सकता है इंडियन आर्मी में सेव स्तर पर रहते हुए वह व्यक्ति प्रमोशन के द्वारा इंडियन आर्मी कर्नल वन सकता है. पहले उसे सबसे पहले इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट बनना होता है उसके बाद प्रमोशन के द्वारा उस व्यक्ति को इंडियन आर्मी में कर्नल बना दिया जाता है.

Q.- फौजी की नौकरी कितने साल तक होती है?

सेना के अधिकारी कर्नल 54 साल में, ब्रिगेडियर साल में 56, मेजर जनरल 58 तथा लेफ्टिनेंट जनरल 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं, लेकिन अभी 19 साल की सेवा के बाद जवानों को सेवानिवृत्ति मिलती है।

Q.- आर्मी में कितनी हाइट चाहिए?

यदि आप एक महिला है और आप यह जानना चाहती है कि इंडियन आर्मी में सिलेक्शन के लिए लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए, तो हम आपको बता दे कि इसके लिए आपकी मिनिमम हाइट 152 सेंटी मीटर तक होनी चाहिए, तभी आप इस पद के लिए योग्य मानी जाती है। यदि आपकी हाइट 152 सेंटी मीटर से कम है तो इंडियन आर्मी में भर्ती नहीं हो सकती।

निष्कर्ष

इस प्रकार से आप तैयारी करके ARMY Officer बन सकते हैं इसके लिए आपको रिटन पेपर और फिजिकल और साथ ही साथ मेडिकल अच्छे होने की आवश्यकता होगी ।

आज के इस लेख में मैंने बताया कि ARMY Officer कैसे बने इसके अलावा मैंने यह भी बता दिया कि पुलिस बनने के लिए आपको कैसी तैयारी करनी पड़ती है किस कोर्स की जरूरत होती है और आपको कितनी मेहनत करनी पड़ती है और इसकी शारीरिक योग्यता क्या है और पुलिस आप किस तरीके से बन सकते हैं ।

अगर आपको ARMY Officer Kaise Bane लेख अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करना जो पुलिस बनना चाहते हैं और  इस लेख से संबंधित अगर आपको कोई और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप ले के नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेंगे ।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख ARMY Officer Kaise Bane काफी ज्यादा पसंद आया होगा और अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप हमारे सोशल मीडिया अकाउंट जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टेलीग्राम पर हमें फॉलो भी कर सकते हैं ।

मेरा नाम Sandeep Jakhar है, मै B.A Part III का छात्र हूं। मैंनै यह Blog इसलिए बनाया है, ताकि मैं उन लौगौ की मदद कर सकु, जिन लोगों को Blogging, Computer, Carrer, इंटरनेट और पैसे कमाए से संबंधित जानकारी लेख की आवश्यकता है ।

1 thought on “Army Officer Kaise Bane | आर्मी ऑफिसर कैसे बने जानिए हिंदी में”

Leave a Comment